स्वस्थ और जवां त्वचा के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

स्वस्थ और जवां त्वचा के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

प्रेषित समय :09:10:56 AM / Sun, Apr 24th, 2022

महिलाएं चाहती हैं कि उनकी त्वचा लंबी उम्र तक जवां और ग्लो करती रहे, लेकिन आजकल कम उम्र में ही त्वचा पर झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइंस, बढ़ती उम्र के लक्षण, पिग्मेंटेशन, ड्राइनेस नजर आने लगती है. कई बार आप जो खाते-पीते हैं, उसका सीधा असर स्किन की सेहत पर भी होता है. ऐसे में त्वचा की साफ-सफाई, घरेलू नुस्खे, क्रीम, लोशन आदि लगाने के साथ ही हेल्दी डाइट भी लें. जब तक एंटीऑक्सीडेंट्स, आवश्यक मिनरल्स और विटामिंस से युक्त फूड्स का सेवन नहीं करेंगे, तब तक कोई भी स्किन केयर रूटीन काम नहीं करेगी. ये सभी पोषक तत्व त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देते हैं. ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करते हैं. कोलेजन विकास को बढ़ावा देते हैं. स्वस्थ और जवां त्वचा को बनाए रखने के लिए कई अन्य महत्वपूर्ण मेटाबॉलिक कारकों को नियंत्रित करते हैं. त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए जानें किन खाद्य पदार्थों का सेवन आपको नियमित रूप से करना चाहिए.

हल्दी
स्टाइलक्रेजमें छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, हल्दी का इस्तेमाल मसाले के रूप में सबसे अधिक किया जाता है. इसमें मौजूद कम्पाउंड करक्यूमिन में रोगाणुरोधी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीनियोप्लास्टिक गुण होते हैं. हल्दी का सेवन करें या फिर चेहरे पर फेसपैक की तरह इस्तेमाल करें सोरायसिस, त्वचा कैंसर, हाइपरपिग्मेंटेशन, त्वचा संक्रमण और उम्र बढ़ने के लक्षणों को दूर करती हैं.

टमाटर 
टमाटर में सबसे अधिक लाइकोपीन होता है. यह एक तरह का कैरोटीनॉयड है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है. लाइकोपीन से ही टमाटर को लाल रंग प्राप्त होता है. लाइकोपीन हानिकारक ऑक्सीजन रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करता है. यह टॉक्सिक निर्माण का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पर रैशेज, मुंहासे और उम्र बढ़ने के लक्षण नजर आने लगते हैं. टमाटर का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से यूवी किरणों के साइड एफेक्ट्स और फोटोडैमेज से बचा सकता है.

पपीता 
पपीता ना सिर्फ पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है, बल्कि यह त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. पपीते में पपैन नामक एंजाइम्स होता है, इसके अलावा विटामिन ए, बी और सी, डायटरी फाइबर होता है. त्वचा पर होने वाले इंफेक्शन से बचाता है, क्योंकि इसके सेवन से बाउल मूवमेंट, डाइजेशन सही से होता है. शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलने पर एक्ने, मुंहासे, पिगमेंटेशन आदि की समस्या कम होती है.

एवोकाडो
एवोकाडो में विटामिन ए, ई, सी, के, बी6, नियसिन, राइबोफ्लेविन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स आदि होता है. ये सभी हेल्दी फैट्स एजिंग के लक्षणों को कम करते हैं. साथ ही धूप के कारण होने वाले नुकसानों को दूर करता है. त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखता है. एवोकाडो से आप सलाद, स्मूदी, शेक बनाकर सेवन कर सकते हैं. साथ ही त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए एवोकाडो का फेस मास्क लगाएं. इससे साफ, हाइड्रेटेड और ग्लोइंग स्किन मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म करने के प्रयासों को विस्तार देगा बजट: पीएम मोदी

जापान के मेंटल हेल्थ क्लिनिक में आग, 10 महिलाओं समेत 27 की मौत

जानें कच्चे लाल अमरूद से मिलने वाले इन पांच हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में

Leave a Reply