पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर को दी करोड़ों की सौगात, कहा- यहां जमीनी स्तर पर पहुंच चुका है लोकतंत्र

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर को दी करोड़ों की सौगात, कहा- यहां जमीनी स्तर पर पहुंच चुका है लोकतंत्र

प्रेषित समय :14:03:32 PM / Sun, Apr 24th, 2022

नई दिल्ली. अनुच्छेद 370 और 35ए के खत्म होने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू के अपने पहला दौर पर सांबा जिला में एक बड़ी जनसभा को संबोधित किया. सांबा जिले के पल्ली गांव में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया गया. अपने संबोधन के दौरान पीएम ने कहा कि मैं यहां विकास का संदेश लेकर आया हूं. जम्मू-कश्मीर में विकास को गति देने के लिए आज 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है. प्रधानमंत्री रविवार को यहां से राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर पूरे भारत की सभी ग्राम सभाओं को संबोधित कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि इस साल जम्मू-कश्मीर में पंचायती राज दिवस मनाया जा रहा है. यह एक नए विकास का संकेत है. लोकतंत्र जमीनी स्तर पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग 3-स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था से वंचित थे. हमने लोगों को सशक्त बनाने के लिए जम्मू-कश्मीर में सभी केंद्रीय कानूनों को लागू किया है.

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेने के लिए सांबा जिले के पल्ली पंचायत पहुंचे,यहां से उन्होंने 20,000 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन किया. इस दौरान वहां एलजी मनोज सिन्हा भी मौजूद रहे. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में नई औद्योगिक योजना दी है. आजादी के बाद से अब तक सिर्फ 15,000 करोड़ रुपए का निवेश था, अब हमने 52,000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा है, जबकि 38,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन प्रधानमंत्री करेंगे. हमें उम्मीद है कि निवेश 70,000 करोड़ रुपए को पार करेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी और सांबा के पल्ली गांव में 500 किलोवाट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने 3,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल-काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन किया. 8.45 किमी लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम कर देगी. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना और 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना की आधारशिला रखी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जम्मू-कश्मीर में पीएम मोदी के रैली स्थल से सिर्फ 12 किमी दूर हुआ धमाका, अलर्ट पर सुरक्षा एजेंसियां

शरद पवार ने उठाये विदेशी नेताओं के गुजरात दौरे पर सवाल, पीएम मोदी पर भी साधा निशाना

गुरु तेग बहादुर ने दे दिया संस्कृति की रक्षा के लिए बलिदान: पीएम मोदी

चीन की कोशिश नाकाम: पीएम मोदी नहीं जाएंगे बीजिंग, 5 देशों के संगठन ब्रिक्स की अगली बैठक वर्चुअल होगी

देश में बनेंगे 9000 एचपी के शक्तिशाली रेल इंजन, जानें खासियत, पीएम मोदी करेंगे गुजरात फैक्ट्री का शिलान्यास

Leave a Reply