फ्रांस में इमैनुएल मैक्रों ने फिर जीता राष्ट्रपति चुनाव, मरीन ले पेन ने स्वीकार की हार

फ्रांस में इमैनुएल मैक्रों ने फिर जीता राष्ट्रपति चुनाव, मरीन ले पेन ने स्वीकार की हार

प्रेषित समय :09:00:26 AM / Mon, Apr 25th, 2022

पेरिस. राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है. इस जीत के बाद वह दूसरी बार फ्रांस के राष्ट्रपति बनेंगे. मैक्रों ने मरीन ले पेन को अच्छे अंतर से हराया. मैक्रों को जहां 58% वोट मिले वहीं पेन को सिर्फ 42 फीसदी ही वोट मिले. फ्रांस में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान संपन्न हुआ. इससे पहले मरीन ले पेन ने रविवार को राष्ट्रपति पद की दौड़ में हार स्वीकार कर ली. उन्होंने मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को विजयी मान लिया. पेन ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में उनका अभूतपूर्व प्रदर्शन ‘अपने आप में एक शानदार जीत’ को दर्शाता है. फ्रांस की विभिन्न मतदान एजेंसियां मैक्रों की जीत का अनुमान जता रही थीं.

इमैनुएल मैक्रों अपनी पत्नी ब्रिगिट और अपने बच्चों के साथ एफिल टॉवर के पास चैंप डे मार्स पर सजे मंच पर पहुंचे. उन्होंने राष्ट्रगान गाया. इसके बाद लोगों को संबोधित किया. मैक्रों ने कहा, ‘मैं एक निष्पक्ष समाज चाहता हूं. ऐसा समाज जहां, महिलाओं और पुरुषों के बीच समानता हो. आने वाले वर्ष निश्चित रूप से कठिन होंगे, लेकिन वे ऐतिहासिक होंगे. हमें नई पीढ़ियों के लिए एक साथ मिलकर काम करना होगा.’ उन्होंनें कहा कि धन्यवाद प्यारे दोस्तों, सबसे पहले धन्यवाद. आप सभी ने अगले पांच वर्षों के लिए मुझ पर अपना विश्वास जताया. मुझे पता है कि मैं आपका ऋणी हूं.

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने भी मैक्रों को बधाई दी है. बोरिस जॉनसन ने ट्वीट किया, ‘फ्रांस हमारे सबसे करीबी और सबसे महत्वपूर्ण सहयोगियों में से एक है. मैं उन मुद्दों पर मिलकर काम करना जारी रखने की आशा करता हूं जो हमारे दोनों देशों और दुनिया के लिए सबसे अधिक मायने रखते हैं.’जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने मैक्रों के साथ एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा मुझे खुशी है कि हम आपस में सहयोग जारी रखेंगे. वहीं, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा- कनाडा और फ्रांस के लिए जरूरी मुद्दों पर काम को जारी रखने के लिए एक्साइटेड हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दुनिया को फिर डरा रहा कोरोना: जर्मनी में 3 लाख कोविड केस, फ्रांस में 1.5 लाख मरीज

फ्रांस, जर्मनी, इटली, यूके, कनाडा और अमेरिका ने रूसी बैंकों को SWIFT से किया बाहर

फ्रांस में भी बढ़ा विवाद, खेलों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने वाला विधेयक नेशनल असेंबली में पहुंचा

दक्षिणी फ्रांस में धमाका और आग लगने से 7 लोगों की मौत

Leave a Reply