भारत-चीन गलवान संघर्ष के दो साल पूरे, आज भी हैं तनाव के हालात, वार्ता से भी नहीं बनी बात

भारत-चीन गलवान संघर्ष के दो साल पूरे, आज भी हैं तनाव के हालात, वार्ता से भी नहीं बनी बात

प्रेषित समय :11:46:53 AM / Thu, May 5th, 2022

नई दिल्ली. आज ही के दिन 5 मई 2020 को गलवान घाटी में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की टुकड़ियां घुस गई थी। इसके ठीक दो साल बाद भी पूर्वी लद्दाख में 1597 किलोमीटर की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीनी सेना के बीच एक असहज गतिरोध बना हुआ है। कोंगका ला में हालांकि दोनों देश की सेना पीछे जरूर हटी। इसके बावजूद देपसांग और डेमचोक क्षेत्रों में गश्ती को लेकर गतिरोध बरकरार है। 

भारतीय और चीनी वरिष्ठ सैन्य कमांडरों के बीच अप्रैल 2020 वाली स्थिति को बहाल करने के लिए कम से कम 15 दौर की बैठकें हुई हैं। पीएलए अभी भी कोंगका ला क्षेत्र में मौजूद है। गलवान के बाद चीनी सेना ने 17-18 मई को कुगरांग नदी, श्योक नदी की एक सहायक नदी, गोगरा और पैंगोंग त्सो के उत्तरी किनारे के क्षेत्रों में घुसपैठ की।

हालांकि दोनों सेनाएं पैंगोंग त्सो, गलवान और गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र से अलग होने में सक्षम हैं। पीएलए को अभी भी कोंगका ला से वापस जाना है, जो एलएसी पर 1959 लाइन के अनुसार चीनी सीमा के दावों को परिभाषित करता है। यह याद रखना चाहिए कि चीनी जुलाई 2020 में 15 जून की झड़पों के बाद गालवान से अलग हो गए थे, जहां भारतीय सेना ने 20 सैनिकों को खो दिया था। भले ही दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख एलएसी पर काफी हद तक विघटन हासिल कर लिया हो, लेकिन इस क्षेत्र में सैनिकों की कोई कमी नहीं हुई है। दोनों सेनाएं बख्तरबंद, रॉकेट, तोपखाने और मिसाइल के साथ पूरी ताकत से मौजूद हैं। भारतीय पक्ष में अलर्ट में कोई कमी नहीं आई है क्योंकि इनपुट से संकेत मिलता है कि पीएलए यूक्रेन संघर्ष का फायदा उठाकर एलएसी पर नए क्षेत्रों में घुसपैठ कर सकता है। मोदी सरकार की ओर से सख्त निर्देश हैं कि एलएसी पर किसी भी पीएलए जुझारू का मिलान किया जाना चाहिए और एक इंच क्षेत्र को छोड़े बिना हर तरह से जवाब दिया जाना चाहिए।

दोनों देशों ने शीर्ष राजनयिक स्तर पर इस मुद्दे पर द्विपक्षीय रूप से चर्चा की है कि बीजिंग संबंधों को सामान्य बनाना चाहता है जबकि सैन्य वार्ता समानांतर रूप से होती है। भारतीय पक्ष ने यह स्पष्ट कर दिया है कि संबंधों के सामान्यीकरण का मार्ग पूर्वी लद्दाख से होकर जाता है, जिसमें भारत देपसांग बुलगे क्षेत्र और डेमचोक में चारडिंग नाला जंक्शन क्षेत्र में निर्बाध गश्त अधिकार चाहता है। पीएलए इन दोनों घर्षण बिंदुओं तक पहुंच मार्गों को अवरुद्ध कर रहा है, जिससे सैन्य आमना-सामना हो रहा है क्योंकि भारतीय सेना बाधाओं के बावजूद इन क्षेत्रों में गश्त भेजने का प्रबंधन करती है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन में स्टडी करने वाले भारतीय छात्रों को राहत, पढ़ाई के लिए वापस चीन लौटने की मिली मंजूरी

पाकिस्तान: कराची यूनिवर्सिटी में हुआ विस्फोट, दो चीनी नागरिकों समेत 4 की मौत, कई लोग घायल

भारत ने ड्रैगन के अडिय़ल रुख पर दिया करारा जवाब, चीनी नागरिकों के टूरिज्म वीजा किए सस्पेंड

चीन की कोशिश नाकाम: पीएम मोदी नहीं जाएंगे बीजिंग, 5 देशों के संगठन ब्रिक्स की अगली बैठक वर्चुअल होगी

Leave a Reply