आज का दिनः शनिवार 7 मई 2022, प्रदीप ऐस्ट्रो डायरी से रहेगा भूत-भविष्य-वर्तमान का हिसाब...

आज का दिनः शनिवार 7 मई 2022, प्रदीप ऐस्ट्रो डायरी से रहेगा भूत-भविष्य-वर्तमान का हिसाब...

प्रेषित समय :20:50:33 PM / Fri, May 6th, 2022

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी 
* ऐस्ट्रो डायरी एक तरह का रिकॉर्ड है जो भविष्य की गणना के लिए भूतकाल की जरूरी जानकारियां उपलब्ध करवा सकता है.
* आमतौर पर वैकल्पिक ज्योतिष... अंक शास्त्र, लकी डे, लकी नंबर, अमावस्या/पूर्णिमा प्रभाव जैसी जानकारी व्यक्ति याद करके काम चला लेता है लेकिन यदि प्रतिदिन का रिकॉर्ड रखा जाए, तो योग्य व्यक्ति द्वारा अनालिसेस करके कई महत्वपूर्ण जानकारियां जुटाई जा सकती हैं.
* कृष्णपक्ष/शुक्लपक्ष और चन्द्र आधारित रिकॉर्ड/जानकारियां यह बता सकती हैं कि कौन सी तिथियां और कौन सी राशि का चन्द्र अच्छा/मध्यम/खराब प्रभाव दे रहा है.
* इसी तरह किसी ग्रह के गोचर का प्रभाव भी ऐस्ट्रो डायरी की जानकारी से पता किया जा सकता है.
* कई बार व्यक्ति विशेष के जन्म समय में फर्क होता है, ऐसे समय में एस्ट्रो रिकॉर्ड से समय संशोधन भी संभव है.
* एस्ट्रो डायरी के रिकॉर्ड से निष्कर्ष निकालना ज्योतिष की क्षमता पर निर्भर है!

- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज रुका धन मिलने से धन संग्रह बढ़ेगा. आत्मविश्वास के बल बुते पर आगे बढ़ेंगे. पारिवारिक सुख-संतोश बना रहेगा. मनोरंजन के कार्यों में रुचि बढ़ेगी. आज अपनी वस्तुएं संभालकर रखें.

वृष राशि:- अपने स्वास्थ्य के प्रति आप कितने लापरवाह है. किसी नए व्यापार में निवेश करने के योग हैं. आज विद्वानों के साथ रहने का अवसर मिलेगा. लाभदायक सौदे होंगे. प्रसिद्धि मिलेगी.

मिथुन राशि:- अपने संबंधों के प्रति आप लापरवाही कर रहे है. व्यवसाय में विकास की योजनाएं बन सकती हैं. आर्थिक अनुकूलता रहने से सुख साधन बढ़ेंगे. निजी जीवन में भागदौड़ के बाद सफलता की संभावना है.

कर्क राशि:- नौकरी में बदलाव चाहते है, पर फैसला लेने में अस्मन्जस्य की स्थिति रहेगी. साहित्य पठन में रुचि बढ़ेगी. संतान के भविष्य की चिंता रहेगी. कारोबार में सोच-समझकर लिए गए निर्णय शुभ फल देंगे.

सिंह राशि:- समय का सदुपयोग करें. अपनी सांगत बदलें. दुसरों की उन्नती से दुखी न हो आप मेहनत करें और संकुचित मानसिकता बदलें. व्यापार में हर किसी पर विश्वास न करें. अपनों से प्रतिस्पर्धा से बचें. कानूनी विवाद पक्ष में हल होंगे.

कन्या राशि:- समय पर काम होने से मन अशांत रहेगा. कलात्मक कार्यों का प्रतिफल मिलेगा. व्यापारिक नवीन योजनाएं बनेंगी. निर्माणकार्य में सुधार होगा. जीवनसाथी की भावनाओं का अपमान करने से बचें. वैवाहिक जीवन में तनाव रहेगा.

तुला राशि:- अनावश्यक बातचीत व खान-पान पर नियंत्रण जरूरी है. व्यर्थ के दिखावों व अपरिचितों से दूर रहें. मानसिक शांति की तलाश में रहेंगे. विवाह में विलंब की चिंता होगी.यात्रा संभव है. परीक्षा संबंधी कार्य आज पूरे होंगे.नौकरी संजीदगी से करें, व्यवसाय में कोशिशों के बावजूद मंदी रहेगी.

वृश्चिक राशि:- काम की अधिकता रहेगी. नौकरी में मनचाहा स्थानांतरण व पदोन्नति के भी योग बन रहे हैं. आर्थिक निवेश सोच-समझकर कार्य करें. पारिवारिक कार्यों में आप की पूछ परख बढ़ेगी.

धनु राशि:- आज आपको पत्नी से सहयोग व समर्थन मिलेगा. व्यवसाय में उन्नति संभव है. कारोबार में कुछ नवीन योजनाएं बनेंगी. आपके द्वारा लिए गए निर्णय गलत साबित होंगे.

मकर राशि:- समाजिक आयोजनों में आप की प्रशंसा होगी. व्यापार, व्यवसाय में लाभदायक सौदे आत्मबल बढ़ायेंगे. आज साहस, पराक्रम बढ़ेगा. धर्म ग्रंथों के पठन-पाठन में अभिरुचि बढ़ेगी.

कुम्भ राशि:- आप बहूत जल्दी दूसरों के विश्वास में आ जाते है, सतर्क रहें. विपरीत परिस्थितियों से दृढ़ता से सामना कर सकेंगे. व्यापार में परेशानियों का अंत होगा. प्रेम प्रसंग के योग है. उधार लिया पैस कैसे चुकायेंगे इसी सोच में परेशान रहेंगे.

मीन राशि:- आप की दिनचर्या में आये बदलाव से निजी कार्य प्रभावित होंगे. परिवार में मांगलिक अवसर आएंगे. व्यवसाय में लाभ के योग बन रहे है. नौकरों पर नजर रखें.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सदुपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

 शनिवार का चौघडिय़ा 
दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- काल              पहला- लाभ
दूसरा- शुभ              दूसरा- उद्वेग
तीसरा- रोग              तीसरा- शुभ
चौथा- उद्वेग             चौथा- अमृ
पांचवां- चर               पांचवां- चर
छठा- लाभ                छठा- रोग
सातवां- अमृत            सातवां- काल
आठवां- काल             आठवां- लाभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग 
शनिवार, 7 मई 2022
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते24
मास वैशाख
दिन काल13:23:39
तिथि षष्ठी - 14:58:03 तक
नक्षत्र पुनर्वसु - 12:18:20 तक
करणतैतिल - 14:58:03 तक, गर - 28:03:07 तक
पक्ष शुक्ल
योग शूल - 19:57:42 तक
सूर्योदय 05:36:01
सूर्यास्त 18:59:41
चन्द्र राशि कर्क
चन्द्रोदय 10:18:00
चन्द्रास्त 24:42:59
ऋतु ग्रीष्म
अभिजित मुहूर्त 11:41 ए एम से 12:33 पी एम
अग्निवास पाताल - 02:56 पी एम तक ,पृथ्वी
दिशा शूल पूर्व
चन्द्र वास पश्चिम - 05:35 ए एम तक
उत्तर - 05:35 ए एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास पूर्व

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

संतान, विवाह, गृहस्थ सुख में कमी, धन हानि के ज्योतिषीय कारण

अबॉर्शन या गर्भपात होने के ज्योतिषीय कारण

आजीवन आर्थिक परेशानी का ज्योतिषीय विश्लेषण

Leave a Reply