देश की जनसंख्या बढ़ाने चीनी कंपनियों की बम्पर ऑफर, तीसरा बच्चा पैदा करो, 1 साल की लीव, 11.50 लाख का बोनस

देश की जनसंख्या बढ़ाने चीनी कंपनियों की बम्पर ऑफर, तीसरा बच्चा पैदा करो, 1 साल की लीव, 11.50 लाख का बोनस

प्रेषित समय :16:49:13 PM / Fri, May 6th, 2022

बीजिंग. चीन की कई कंपनियां कर्मचारियों के लिए कमाल की पेशकश कर रही हैं. इसके मुताबिक जो कर्मचारी तीसरा बच्चा पैदा करेंगे, उन्हें 1 साल तक की छुट्टी मिलेगी. साथ ही करीब 11.50 लाख रुपये (90,000 चीनी युआन) का इनाम भी दिया जाएगा.

हाल में आई रिपोर्ट बताती है कि बीजिंग की देबिंयोंग टेक्नोलॉजी ग्रुप ने अपने कर्मचारियों के लिए यह योजना शुरू की है. इसके मुताबिक तीसरा बच्चा होने पर 90,000 युआन नगद बोनस दिया जाएगा. इसके अलावा कंपनी की ओर से महिला कर्मचारियों को 1 साल की और पुरुष कर्मचारियों को 9 महीने की छुट्टी दी जाएगी. इसके अलावा अगर कर्मचारी का बच्चा दूसरा है, तब भी उसे 60,000 युआन का नगद बोनस मिलेगा. यानी करीब 7 लाख रुपये. वहीं पहले बच्चे पर 30,000 युआन मतलब करीब 3.50 लाख रुपये का नगद बोनस दिया जाएगा.

खबरों की मानें तो 3 बच्चों से जुड़ी सरकार की नीति के समर्थन में कंपनी ने इस तरह की योजना शुरू की है. गौरतलब है कि दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन में बढ़ती जनसंख्या को काबू में करने के लिए 1980 में एक बच्चा नीति लागू की गई थी. लेकिन करीब 40-45 तक यह नीति लागू रहने के बाद देश में बुजुर्गों की संख्या बढऩे लगी. इससे जुड़ी अन्य समस्याएं भी सामने आने लगीं. इसके बाद सरकार ने एक बच्चा नीति को 2016 में खत्म कर दिया था. हालांकि सरकार द्वारा नई नीति लागू करने के बाद भी चीन की युवा आबादी में अधिक बच्चे पैदा करने के प्रति विशेष रुझान नहीं देखा गया है. इसीलिए अब कॉरपोरेट जगत आगे आया है. कई कंपनियों ने 2021 से तीन बच्चा नीति के तहत अपने कर्मचारियों को प्रोत्साहित करना शुरू किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत-चीन गलवान संघर्ष के दो साल पूरे, आज भी हैं तनाव के हालात, वार्ता से भी नहीं बनी बात

चीनी कंपनी शाओमी को झटका, ईडी ने 5,551 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त की

यूपी के बरेली में 3 हजार करोड़ रुपये की साइबर ठगी का खुलासा, चीन से निकला कनेक्शन

चीन में स्टडी करने वाले भारतीय छात्रों को राहत, पढ़ाई के लिए वापस चीन लौटने की मिली मंजूरी

पाकिस्तान: कराची यूनिवर्सिटी में हुआ विस्फोट, दो चीनी नागरिकों समेत 4 की मौत, कई लोग घायल

Leave a Reply