अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन पर लगी रोक, टीके से ब्लड क्लॉट का खतरा

अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन पर लगी रोक, टीके से ब्लड क्लॉट का खतरा

प्रेषित समय :13:07:08 PM / Sat, May 7th, 2022

वॉशिंगटन. वैश्विक दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन से खून के थक्के जमने की गंभीर जोखिम का पता चला है. इसे देखते हुए अमेरिकी दवा नियामक ने जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं.

अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन ने कहा है कि अब जॉनसन एंड जॉनसन की इस वैक्सीन की खुराक केवल उन्हीं वयस्कों को दी जा सकेगी, जो कोई दूसरी वैक्सीन नहीं ले सकते या फिर खासतौर से इसी कंपनी का टीका लगवाने का अनुरोध करते हैं.

अमेरिकी अधिकारी बीते कई महीनों से सिफारिश कर रहे हैं कि अमेरिका के लोग जॉनसन एंड जॉनसन के टीके के बजाय फाइजर या माडर्ना की कोविड रोधी वैक्सीन ही लगवाएं. एफडीए के टीके से जुड़े मामलों के प्रमुख डॉ. पीटर माक्र्स ने बताया कि एजेंसी खून के थक्के जमने के जोखिम से संबंधित आंकड़ों पर एक बार फिर गौर करने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल सीमित किया जाना चाहिए.

माक्र्स के अनुसार कोविड-19 से निपटने के लिए कई अन्य विकल्प भी मौजूद हैं, जो उतने ही प्रभावशाली हैं और लोगों को इनकी तरफ रुख करना चाहिए. उन्होंने कहा कि टीका लगवाने के शुरुआती दो हफ्तों में खून के थक्के जमने की शिकायत उत्पन्न हो सकती है. ऐसे में अगर आपने छह महीने पहले टीका लगवाया था तो आपके लिए चिंता की कोई बात नहीं है.

एफडीए ने फरवरी 2021 में 18 साल और उससे अधिक उम्र के वयस्कों में जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड-19 रोधी टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. शुरुआत में इस टीके को वैश्विक महामारी से निपटने के एक महत्वपूर्ण हथियार के रूप में देखा जा रहा था, क्योंकि किसी को भी इसकी केवल एक ही खुराक लेने की जरूरत पड़ती है. हालांकि, बाद में एकल खुराक का विकल्प फाइजर और मॉडर्ना के टीकों के मुकाबले कम प्रभावशाली साबित हुआ.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका: साउथ कैरोलिना के एक शॉपिंग मॉल में गोलीबारी, 12 लोग घायल, हिरासत में 3 संदिग्ध

अफगानिस्तान: तालिबान ने अब तक 500 सरकारी अफसरों की हत्या की, अमेरिका की मदद करने का था आरोप

अमेरिका में दो सिख पुरुषों पर घातक हमला, पगड़ी उतारी, डंडे से पीटा

अफगानिस्तान, स्पेस, अमेरिकी कंपनियों को न्यौता, भारत और अमेरिका के बीच 2+2 बातचीत में इन मुद्दों पर हुई बात

अमेरिका का यू-टर्न, रूस से तेल खरीदने पर भारत को चेतावनी देने से किया इनकार

Leave a Reply