टाटा स्टील प्लांट जमशेदपुर में धमाके के बाद लगी आग, कई कर्मचारी गंभीर, बचाव, राहत दल मौके पर

टाटा स्टील प्लांट जमशेदपुर में धमाके के बाद लगी आग, कई कर्मचारी गंभीर, बचाव, राहत दल मौके पर

प्रेषित समय :15:10:15 PM / Sat, May 7th, 2022

जमशेदपुर. जमशेदपुर में टाटा स्टील के कोक प्लांट में शनिवार 7 मई को बड़ा हादसा हो गया. प्लांट में पहले जोरदार धमाका हुआ, उसके बाद आग लग गई. देखते ही देखते आग ने भीषण रूप ले लिया. आग बुझाने के लिए दमकल की 5 गाडिय़ों को लगाया गया है. बताया जा रहा है कि प्लांट में गैस कटिंग और वेल्डिंग के दौरान गैस लीक होने से ये हादसा हुआ. घटना को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी ट्वीट किया है.

सीएम हेमंत सोरेन ने ट्वीट में लिखा कि जमशेदपुर में टाटा स्टील प्लांट में ब्लास्ट होने की खबर मिली है. जिला प्रशासन के अधिकारी टाटा स्टील प्रबंधन के साथ सामंजस्य बनाकर घायलों के त्वरित इलाज हेतु कार्यवाही में जुटे हुए हैं. जानकारी के मुताबिक, विस्फोट इतना भयानक था कि उसकी आवाज दूर-दूर तक सुनी गई. धमाके की आवाज सुनकर लोग दहशत में आ गए. इस घटना में एक व्यक्ति के गंभीर रूप से घायल होने की जानकारी मिली है. दो अन्य लोगों को भी चोटें आई हैं. बताया जा रहा है कि कोक प्लांट के बैट्री नंबर पांच, छह व सात के बीच यह धमाका हुआ है.

टाटा स्टील ने एक बयान में बताया कि शनिवार सुबह करीब 10.20 बजे कोक प्लांट की बैटरी नंबर 6 की गैस लाइन में एक धमाका हुआ. अभी बैटरी नंबर 6 को बंद कर दिया गया है. उसे अलग करने का काम चल रहा है. बयान में बताया गया कि घटना की जानकारी मिलते ही एंबुलेंस और दमकलें तुरंत मौके पर पहुंच गईं. पूरे इलाके को खाली करा लिया गया है. हालात अब काबू में हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक, बैटरी नंबर पांच, छह, सात की गैस लाइन में जब गैस कटिंग और वेल्डिंग का काम हो रहा था, तभी पाइप लाइन से गैस का रिसाव होने लगा. गैस लाइन में कोक ओवन गैस थी, जिसे कार्बन मोनोआक्साइड भी कहा जाता है. यह काफी ज्वलनशील होती है. धमाके के बाद इसने आग पकड़ ली और देखते ही देखते आग ने भीषण रूप ले लिया.

खबरों के मुताबिक, इस हादसे में एक ठेकाकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गया है. उसकी जांघ में चोट लगी है. साथ ही अन्य दो ठेकाकर्मियों को भी हल्की चोटें आई हैं. सभी का इलाज अस्पताल में किया जा रहा है. घटना के सामने आए वीडियो में प्लांट से आग की ऊंची-ऊंची लपटें और धुआं निकलता साफ देखा जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जमशेदपुर: कुत्ते की पिटाई का वीडियो वायरल, मेनका गांधी ने लिया संज्ञान, आरोपी गिरफ्तार

जमशेदपुर: डैम में बिजली का हाईटेंशन तार टूट कर गिरा, नहा रहे दो सगे भाई समेत 4 की मौत, आक्रोशित लोगों ने एनएच किया जाम

जमशेदपुर में शादी समारोह के दौरान गैस सिलेंडर फटा, 20 से ज्यादा घायल, महिला बनी आग का गोला

Leave a Reply