श्रीलंका: पीएम महिंदा राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, प्रदर्शनकारियों ने की मांग- राष्ट्रपति भी पद छोड़ें

श्रीलंका: पीएम महिंदा राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, प्रदर्शनकारियों ने की मांग- राष्ट्रपति भी पद छोड़ें

प्रेषित समय :16:28:26 PM / Mon, May 9th, 2022

कोलंबो. गंभीर आर्थिक संकटों से जूझ रहे श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया है. लंबे समय से देश में विरोध प्रदर्शन हो रहे थे जिसमें लोग उनसे इस्तीफे की मांग कर रहे थे. श्रीलंका की अर्थव्यवस्था ध्वस्त होने के कारण राजपक्षे चौतरफा आलोचनाओं से घिरे थे. प्रदर्शनकारी महिंदा राजपक्षे के भाई और श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे से भी अपने पद से इस्तीफा देने की मांग कर रहे हैं.

इससे पहले आई रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री से अपने पद से इस्तीफा देने का आग्रह किया है, लेकिन महिंदा राजपक्षे ने इसका खंडन किया. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति की ओर से ऐसा कोई आग्रह नहीं किया गया है और वह इस्तीफा नहीं देंगे. श्रीलंकाई मीडिया के मुताबिक सत्तारूढ़ एसएलपीपी और सहयोगी दलों के बीच लंबी चर्चा के बाद महिंदा राजपक्षे ने इस्तीफा देने का निर्णय लिया है.

पूरे देश में लगा कर्फ्यू

श्रीलंकाई अधिकारियों ने सोमवार को पूरे देश में कर्फ्यू लगा दिया. इस बीच सरकार समर्थक समूहों द्वारा राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के कार्यालय के बाहर प्रदर्शनकारियों पर हमला करने के बाद राजधानी कोलंबो में सेना के जवानों को तैनात किया गया है. इस हमले में कम से कम २३ लोग घायल हो गए. एक पुलिस प्रवक्ता ने स्थानीय मीडिया के हवाले से कहा कि अगले नोटिस तक तत्काल प्रभाव से पूरे श्रीलंका में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

एक माह में दूसरी बार लगी इमरजेंसी

कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने में सहायता के लिए सैन्य दल को विरोध स्थल पर तैनात किया गया है. शुक्रवार को एक विशेष कैबिनेट बैठक में राष्ट्रपति राजपक्षे ने शुक्रवार मध्य रात्रि से आपातकाल की घोषणा कर दी थी. यह दूसरी बार है जब श्रीलंका में लगभग एक महीने की अवधि में आपातकाल घोषित किया गया. वर्ष १९४८ में ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद श्रीलंका अब तक के सबसे गंभीर आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है. यह संकट मुख्य रूप से विदेशी मुद्रा की कमी के कारण पैदा हुआ, जिसका अर्थ है कि देश मुख्य खाद्य पदार्थों और ईंधन के आयात के लिए भुगतान नहीं कर पा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

श्रीलंका में रामबुकाना इलाके में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर चलाई गोली

श्रीलंका में बिगड़े हालात, बड़े पैमाने पर लोग सड़कों पर उतरे, रविवार से ऐतिहासिक मार्च का ऐलान

पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा बोले- श्रीलंकाई खिलाड़ी तुरंत आईपीएल छोड़ें और देश का सहयोग करें

श्रीलंका का बड़ा ऐलान- हम 51 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज चुकाने में असमर्थ

श्रीलंका में विपक्ष ने की राष्‍ट्रपति राजपक्षे के खिलाफ महाभियोग और अविश्‍वास प्रस्‍ताव की मांग

श्रीलंका में हालात बदतर, फिर सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी, बोले- इस्तीफा दें राष्ट्रपति

Leave a Reply