श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद और बिगड़े हालात, हिंसा में 5 की मौत

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद और बिगड़े हालात, हिंसा में 5 की मौत

प्रेषित समय :09:07:29 AM / Tue, May 10th, 2022

कोलंबो. श्रीलंका में बेहद खराब आर्थिक हालात और बढ़ती हिंसा के बीच प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया. लेकिन इसके बाद हालात और बिगड़ रहे हैं. जगह-जगह हिंसक घटनाएं हो रही हैं. राजपक्षे परिवार के समर्थकों और विरोधियों के बीच सड़कों पर खूनी संघर्ष हो रहा है. सरकार समर्थक-विरोधियों की हिंसा में सांसद समेत अब तक 5 लोगों की मौत हो गई है.

पुलिस ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और उनके परिवार का साथ दिया है. इसके बाद तो हालात और बदतर हो गए. सेना बुलानी पड़ी. आम लोगों ने सत्ताधारी पार्टी के सांसदों और मंत्रियों के अलावा दूसरे नेताओं पर हमले शुरू कर दिए. एक सांसद ने भीड़ से बचने के लिए कथित तौर पर खुदकुशी कर ली, जबकि दो मंत्रियों के घर आग जला दिए गए.

सत्ताधारी दल के सांसद अमरकीर्ति अथुकोराला ने सोमवार को पहले सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाई और फिर खुद को गोली मार ली. यह हादसा कोलंबो के बाहरी इलाके में हुआ. पुलिस ने बताया कि अमरकीर्ति ने निट्टामबुआ में उनकी कार को रोकने की कोशिश कर रहे दो लोगों पर गोली चला दी. गोली लगने में एक शख्स की मौत हो गई. इसके बाद लोगों के गुस्से से बचने के लिए सांसद ने नजदीक ही एक बिल्डिंग में छिपने की कोशिश की. लेकिन नाराज लोगों ने पूरी बिल्डिंग घेर ली. लोगों से घिरा देख सांसद ने खुद को गोली मार ली, जिससे उनकी मौत हो गई.

ये झड़प तब शुरू हुई, जब सरकार समर्थक प्रदर्शनकारियों ने गॉल फेस में प्रदर्शन कर रहे लोगों के तंबुओं को उखाडऩा शुरू कर दिया. सरकार समर्थकों की ओर प्रदर्शनकारियों पर हमले के बाद जवाबी हिंसा शुरू हो गई. कोलंबो में इस झड़प के दौरान 138 लोग घायल हो गए. इन्हें कोलंबो नेशनल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. माना जा रहा है कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे प्रमुख शहरों में सेना तैनात कर सकते हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

श्रीलंका: पीएम महिंदा राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, प्रदर्शनकारियों ने की मांग- राष्ट्रपति भी पद छोड़ें

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने की आपातकाल लागू किये जाने की घोषणा, सुरक्षा बलों को मिली ज्यादा शक्ति

श्रीलंका में रामबुकाना इलाके में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर चलाई गोली

श्रीलंका में बिगड़े हालात, बड़े पैमाने पर लोग सड़कों पर उतरे, रविवार से ऐतिहासिक मार्च का ऐलान

पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा बोले- श्रीलंकाई खिलाड़ी तुरंत आईपीएल छोड़ें और देश का सहयोग करें

Leave a Reply