वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद में पहले दिन के सर्वे का कार्य पूरा, खोले गए तहखानों की हुई वीडियोग्राफी

वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद में पहले दिन के सर्वे का कार्य पूरा, खोले गए तहखानों की हुई वीडियोग्राफी

प्रेषित समय :13:06:13 PM / Sat, May 14th, 2022

वाराणसी. ज्ञानवापी मस्जिद में शनिवार को पहले दिन के सर्वे का काम शनिवार को पूरा हो गया है. दोपहर 12 बजे तक यह सर्वे का काम हुआ. पहले दिन 4 घंटे तक सर्वे का काम चला. इस दौरान हिंदू पक्ष के वकील ने दावा है कि सर्वे के दौरान हमारी उम्मीदों के मुताबिक साक्ष्य मिले. हालांकि अभी इनके बारे में कुछ नहीं बताया जा सकता. वकील कह रहे हैं कि यह मामला गोपनीय है. जो कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा. वादी पक्ष के वकील ने कहा तहखानों के सर्वे का काम आधा हो गया, आधा कल होगा.

कोर्ट कमिश्नर ने सर्वे का काम पूरा होने के बाद कहा कि सर्वे का काम शांतिपूर्ण तरीके से हुआ. पुलिस कमिश्नर ने बताया कि एक दो दिन और चलेगा सर्वे का काम. कितने तहखाने मिले इस पर वकीलों ने कहा अभी इस बारे में नहीं बता सकते. 17 मई को कोर्ट में रिपोर्ट पेश की जाएगी. ज्ञानवापी सर्वे के दौरान दोनों तहखानों वीडियोग्राफी की गई। कल 8 बजे से फिर सर्वे का काम शुरू होगा. कल पूरा हो गया सर्वे का काम तो ठीक, नहीं तो अगले दिन सर्वे का काम संपन्न कराया जाएगा. ज्ञानवापी में नंदी के आसपास सर्वे किया गया.

जानकारी के अनुसार सर्वे टीम के साथ वादी-प्रतिवादी पक्ष भी परिसर में मौजूद थे. वहीं एहतियातन मस्जिद परिसर के आसपास बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात किया गया. मस्जिद परिसर के 500 मीटर के दायरे में दुकानों को बंद कर दिया गया. एक किमी के दायर में 1500 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात रहे.

कोर्ट के आदेश के मुताबिक मस्जिद के चप्पे-चप्पे की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई गई. मस्जिद के तहखाने का भी सर्वे कराया गया. इस सर्वे को पूरा कराने की जिम्मेदारी डीएम और पुलिस कमिश्नर को दी गई थी. कोर्ट ने आदेश दिया था कि वादी, प्रतिवादी, वकील, एडवोकेट कमिश्नर और उनके सहायक भी सर्वे में मौजूद रहेंगे. कोर्ट के आदेश मुताबिक आज सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक सवेज़् का काम संपन्न हुआ.

कोर्ट ने आदेश दिया था कि एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा ही रहेंगे. वहीं कोर्ट ने विशाल सिंह और अजय सिंह को सहायक कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया है. कोर्ट ने पूरी सर्वे रिपोर्ट 17 मई को अदालत में पेश करने का आदेश दिया है. ज्ञानवापी मस्जिद प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ धाम के करीब स्थित है और स्थानीय अदालत महिलाओं के एक समूह द्वारा इसकी बाहरी दीवारों पर मूर्तियों के सामने दैनिक प्रार्थना की अनुमति मांगने से जुड़ी याचिका पर सुनवाई कर रही है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में ASI सर्वेक्षण पर लगाई रोक

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद केस में नया मोड़, मंदिर पक्ष ने की मुकदमा वापस लेने की घोषणा

वाराणसी कोर्ट में ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे पर सुनवाई पूरी, गुरूवार को आयेगा आदेश

ज्ञानवापी केस में जिला कोर्ट का बड़ा फैसला- ताला है तो तोडिए, पूरी ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे कीजिए

Leave a Reply