तेलंगाना की 20 वर्षीय युवती बनीं पहली महिला लाइन वुमन

तेलंगाना की 20 वर्षीय युवती बनीं पहली महिला लाइन वुमन

प्रेषित समय :09:13:47 AM / Tue, May 17th, 2022

तेलंगाना की पहली महिला लाइन मैन बनकर 20 वर्षीय युवती ने ये साबित कर दिया है कि कुछ भी असंभव नही है। बाबुरी सिरिशा नाम की इस युवती ने दूसरी अन्य लड़कियों के साथ हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया और तेलंगाना दक्षिणी पॉवर कॉरपोरेशन के महिलाओं के प्रति लिंगभेद वाले नियम को चुनौती दी। जिसमे उन्होने कहा कि लाइनमैन की पोस्ट के लिए लड़कियों को भी समान अवसर मिलना चाहिए। तेलंगाना के बिजली विभाग में लाइनमैन की पोस्ट के लिए जो भर्ती निकाली थी उसमे साफ तौर पर महिलाओं को वर्जित किया गया था। नियम में लिखा गया था कि महिलाओं को अठ्ठारह फिट ऊंचे बिजली के खंभों पर चढ़ने में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। 

लेकिन अथॉरिटी के इस बैन को महिलाओं ने हटाने को कहा। सिरिशा ने इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में आईटीआई की पढा़ई पूरी की थी। जिसके बाद उनके साथ आठ अन्य लड़कियों ने इस पोस्ट के लिए अप्लाई किया था। 20 वर्षीय सिरिशा ने इस पोस्ट के लिए परीक्षा को पास किया। इसके साथ ही बिजली पर चढ़ने की परीक्षा भी पास की। जिसके साथ ही वो तेलंगाना की पहली महिला लाइन वुमन बनीं। 

तेलंगाना के सिद्दीपेट ज़िले में गणेशपल्ली नाम का एक छोटा सा गांव है. सिरिशा इसी गांव की रहने वाली हैं और उनका चयन तेलंगाना सदर्न पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड में जूनियर लाइनमैन के तौर पर हुआ है. खुद तेलंगाना के ऊर्जा मंत्री जगदीश रेड्डी ने सिरिशा को उनका अप्वाइंटमेंट लेटर सौपा. सिरिशा ने अपने परिवार के सपोर्ट से हाईकोर्ट में इसे लेकर अपील की और आखिरकार उनके संघर्ष को जीत मिली. 23 दिसंबर, 2020 को उनके और उनकी एक साथ भारती के लिए 8 मीटर के खंभे पर चढ़ने का टेस्ट हुआ. उन्होंने लिखित परीक्षा में पास होने के बाद अपनी खंभे पर चढ़ने की कुशलता को भी साबित किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हैदराबाद: आग लगने से 11 मजदूरों की मौत, तेलंगाना सीएम ने 5-5 लाख की सहायता का किया ऐलान

तेलंगाना में क्षत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति लगाने पर बवाल, आपस में भिड़े 2 गुट, धारा 144 लागू

तेलंगाना में ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर बवाल, लगे ‘पाकिस्‍तान ज‍िंदाबाद’ के नारे

Leave a Reply