WCREU ने अंग्रेजों की बेडिय़ों से प्वाइंट्समैनों को मुक्त कराया, कटनी-सिंगरौली के बीच के स्टाफ की ड्यूटी 8 घंटा हुई

WCREU ने अंग्रेजों की बेडिय़ों से प्वाइंट्समैनों को मुक्त कराया, कटनी-सिंगरौली के बीच के स्टाफ की ड्यूटी 8 घंटा हुई

प्रेषित समय :19:16:39 PM / Tue, May 17th, 2022

जबलपुर. वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) ने जबलपुर रेल मंडल के कटनी-सिंगरौली रेलखंड के लगभग 15 स्टेशनों के सैकड़ों कांटेवाला (प्वाइंट्समैनों) को अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे 12 घंटे के ड्यूटी ऑवर्स (घंटे) को घटाकर 8 घंटे कराया है. यूनियन के पिछले काफी समय से किये गये प्रयासों व रेल प्रशासन के समक्ष तार्किक ढंग से किये गये प्रस्तुतिकरण को मंडल रेल प्रशासन ने उचित मानते हुए इस संबंध में आदेश आज मंगलवार 17 मई को ड्यूटी घंटे 8 घंटे करने का जारी कर दिया है.

इस संबंध में डबलूसीआरईयू के मंडल अध्यक्ष बीएन शुक्ला व मंडल सचिव रोमेश मिश्रा ने बताया कि रेलवे में अंग्रेजों के समय से या यह कहें कि जब से रेलवे की लाइन शुरू हुई है, तब से ही प्वाइंट्समैनों से 12 घंटे की ड्यूटी करवाई जा रही थी. कटनी- सिंगरौली के बीच 15 स्टेशनों के लगभग 200 प्वाइंट्समैन कार्य घंटे की अधिकता से काफी परेशान थे. डबलूसीआरईयू लगातार रेल प्रशासन से 12 घंटे की ड्यूटी को घटाकर 8 घंटा करने के लिए प्रयास करती रही और हर मंच पर प्रशासन के समक्ष इस मुद्दे को उठाती रही. यूनियन के मांग के बाद रेल प्रशासन ने जॉब एनालिसिस कराया गया. वहीं गत 12 मई को प्वाइंट्समैनों के एक प्रतिनिधि मंडल के साथ सीनियर डीओएम व सीनियर डीपीओ से मुलाकात कर ड्यूटी घंटा 12 से घटाकर 8 करने की मांग की गई. यूनियन के प्रयासों से सहमत होते हुए मंडल रेल प्रशासन ने 8 घंटे की ड्यूटी करने का निर्णय लिया और इस पर मंडल रेल प्रबंधक संजय विश्वास ने अनुमोदित कर दिया. जिसके बाद आज 17 मई को 8 घंटे ड्यूटी करने का आदेश जारी कर दिया गया है.

इन स्टेशनों के कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

रेल प्रशासन द्वारा जारी किये गये आदेश के बाद कटनी-सिंगरौली रेलखंड के 15 स्टेशनों कटंगी खुर्द, सलहना, पिपरिया कला, खन्ना बंजारी, महरोई, दमोय, विजयसोता, छतेनी, ब्यौहारी, दुबरीकला, जोबा, मरवासग्राम, भरसेंडी, गजराबहरा, देवराग्राम के कांटेवाला संवर्ग के कर्मचारियों को लाभ मिलेगा.

शेष रेलखंड के लिए भी यूनियन का प्रयास जारी

यूनियन के मंडल अध्यक्ष बीएन शुक्ला व मंडल सचिव रोमेश मिश्रा ने इस बड़ी उपलब्धी को रेल कर्मचारियों की एकता व यूनियन के लीडरशिप के प्रयासों की सफलता बताते हुए कहा कि जिन रेल खंडों में अभी भी 12 घंटे की ड्यूटी जारी है, वहां के प्वाइंट्समैनों गेटमैनों की ड्यूटी घंटे 8 करने के प्रयास रेल प्रशासन  के समक्ष लगातार जारी है. उम्मीद है कि शीघ्र ही उन्हेें भी लाभ मिलेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में शेयर कारोबारी की घर में घुसकर हत्या..!

जबलपुर में बड़े जैन मंदिर से गायब हो गई 300 साल पुरानी पदमावती देवी की मूर्ति

जबलपुर में वेयर हाउस के अंदर मिली चौकीदार की खून से लथपथ लाश, हत्या या हादसा..!

दुबई में बैठे सट्टा किंग सतीष सनपाल का जबलपुर में अवैध कब्जा जमींदोज, 4.50 करोड़ रुपए की जमीन पर बनाया हाईटेक ओपनशेड, बाउंड्रीवाल

जबलपुर में कंटेनर के कुचलने से स्कूटी सवार युवक की मौत

Leave a Reply