ज्ञानवापी मस्जिद मामले में आया नया मोड़, तहखाने पर व्यास परिवार के वंशजों ने ठोंका दावा

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में आया नया मोड़, तहखाने पर व्यास परिवार के वंशजों ने ठोंका दावा

प्रेषित समय :12:01:33 PM / Sat, May 21st, 2022

वाराणसी. ज्ञानवापी मस्जिद मामले में अब नया मोड़ आ गया है. ज्ञानवापी के तहखाने को लेकर व्यास परिवार के वंशजों ने दावा ठोंका है. व्यास परिवार का कहना है कि ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने का दक्षिणी भाग हमारा है. व्यास परिवार के अनुसार केस चल रहा है. हमारे वकील विजयशंकर इसे देख रहे हैं.

गौरतलब है कि कई दावों के बीच वाराणसी में रहने वाले व्यास परिवार ने यह दावा किया है कि ज्ञानवापी मस्जिद की जमीन का मालिकाना हक उनके परिवार के पास है. पिछले करीब 150 साल से वे इस जमीन पर पूरा हक पाने के लिए केस लड़ रहे हैं, जिसके दस्तावेज भी उनके पास हैं. इसको लेकर व्यास पीठ के महंत जितेंद्रनाथ व्यास कह चुके हैं कि यह सारी जमीन व्यास परिवार की ही है. उसी पर मस्जिद बनी है. दशकों से उनका परिवार इसको लेकर मुकदमा लड़ रहा है. उनका कहना यह है कि जह हाई कोर्ट आगरा में हुआ करता था, तबसे यह केस चल रहा है.

जमीन के मालिकाना हक का दावा करने वाला व्यास परिवार आज भी सालाना श्रृंगार गौरी की पूजा करता है. उसके वंशज दावा करते हैं कि जमीन उनकी है, भले ही उसके ऊपर वो मस्जिद है, जिसे लेकर विवाद है. इलाहाबाद हाईकोर्ट से पहले आगरा हाईकोर्ट था. उसने तय किया कि जमीन का मालिकाना हक व्यास परिवार का है, लेकिन उस पर बनी मस्जिद मुसलमानों की है. आज भी व्यास परिवार इस फैसले को मानता आ रहा है.

व्यास परिवार का दावा है कि मुस्लिम पक्ष के पास जमीन का एक भी कागज नहीं है. वहीं मुस्लिम पक्ष भी ये मानता है कि ज्ञानचंद व्यास की जमीन पर मस्जिद बनी है, मगर उसके मुताबिक ज्ञानचंद व्यास ने अपनी जमीन मस्जिद को अपनी मर्जी से दी थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोर्ट कमिश्नर ने अदालत को सौंपी रिपोर्ट: ज्ञानवापी मंदिर की दीवारों पर मिले कमल, पान और शेषनाग के चिन्ह

ज्ञानवापी विवाद: सुप्रीम कोर्ट में अब कल सुनवाई, वाराणसी कोर्ट से 20 मई तक सुनवाई नहीं करने का दिया आदेश

ज्ञानवापी मस्जिद मामला: हिंदू पक्ष ने की जहां शिवलिंग मिला, उसके नीचे तहखाने का सर्वे कराने की मांग

सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी परिसर में शिवलिंग वाली जगह को सुरक्षित रखने के दिए निर्देश

अब मथुरा की शाही ईदगाह को सील करने के लिए याचिका, ज्ञानवापी मामले में यह है ताजा अपडेट

Leave a Reply