काम में बिजी रहने वाले ज़रूर खाएं ये चीज़ें, हरदम रहेंगे ऊर्जा से भरपूर

काम में बिजी रहने वाले ज़रूर खाएं ये चीज़ें, हरदम रहेंगे ऊर्जा से भरपूर

प्रेषित समय :11:57:06 AM / Sun, May 22nd, 2022

आजकल जिसे देखो वह बेहद ही व्यस्त है. अपने घर, ऑफिस या अन्य पर्सनल कामों से लोगों को फुर्सत ही नहीं मिलती है. ऐसे में वे अपने खानपान पर ध्यान हीं नहीं दे पाते हैं. उनके शरीर में हेल्दी चीजें कम और अनहेल्दी फूड्स अधिक जाती हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि समय के अभाव और सारा दिन काम करके थकान महसूस करने के बाद जो भी खाने की चीज़ जल्दी बन जाए, उसे लोग खा लेते हैं. प्रोसेस्ड फूड, पैकेज्ड फूड्स, रेडी टू ईट फूड्स आपका पेट तो भर देंगे, लेकिन इनसे पौष्टिक तत्व नहीं मिलेगा. ऐसे में आप शारीरिक रूप से कमजोर हो सकते हैं. ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है. यदि आप बहुत ज्यादा अपने काम में व्यस्त रहते हैं, तो अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को ज़रूर शामिल करें. इससे आप वर्क-लाइफ के साथ ही फूड-लाइफ के बीच भी बैलेंस बना पाएंगे.

खूब खाएं फल और सब्जियां
फल और सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. हरी सब्जियों और फलों में ढेर सारे विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं. इनका दिन भर में कम से कम 4-5 सर्विंग जरूर खाना चाहिए. आप फलों को काटकर खाएं, जूस बनाकर पिएं, सब्जियों को बहुत अधिक पकाकर ना खाएं, ताकि अधिक से अधिक पोषक तत्व प्राप्त हो सके.

बाजरा, ज्वार का करें खूब सेवन
आप हर दिन गेहूं से बनी रोटी और चावल का सेवन करते हैं, लेकिन इन्हें सीमित मात्रा में ही खाएं, क्योंकि सफेद चावल ब्राउन या ब्लैक चावल की तुलना में उतना हेल्दी नहीं होता है. आप इनका सेवन भी करें, लेकिन साथ ही अपनी डाइट में रागी, ज्वार, बाजरा जैसे साबुत अनाजों से बनी रोटियों, फूड्स को भी शामिल करें. यह पाचन को दुरुस्त रखते हैं. पेट साफ होता है. बाजरा, ज्वार, रागी आदि में फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट्स होने के साथ ही ये ग्लूटेन फ्री भी होते हैं. शरीर को ऊर्जा प्राप्त होगा.

दाल भी जरूर खाएं
कई लोग दाल का नियमित सेवन नहीं करते हैं, जबकि यह स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी अनाज है. पोषक तत्वों का खजाना होती हैं दालें. दाल में प्रोटीन सबसे अधिक होता है, जो आंखों के लिए बहुत हेल्दी होता है. यदि आप लंबी उम्र तक चाहते हैं स्वस्थ रहकर अपना काम करते रहना, तो हर दिन दाल को अपनी डाइट में शामिल करें. बींस, दालें, फलियां प्रत्येक दिन के प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की जरूरतों को पूरा करती हैं. दालें, बींस, फलियां खाने से शरीर को मजबूती मिलती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म करने के प्रयासों को विस्तार देगा बजट: पीएम मोदी

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

Leave a Reply