चारधाम यात्रा पर तीर्थ यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन पर रोक, तीन जून तक है बुकिंग फुल, राज्य सरकार ने दिये यह निर्देश

चारधाम यात्रा पर तीर्थ यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन पर रोक, तीन जून तक है बुकिंग फुल, राज्य सरकार ने दिये यह निर्देश

प्रेषित समय :20:59:21 PM / Sat, May 28th, 2022

ऋषिकेश. केदानाथ-बदरीनाथ सहित चारधाम दर्शन के लिए तीन जून तक की बुकिंग फुल हो चुकी है. किसी भी धाम में तीन जून से पहले के लिए अब पंजीकरण नहीं कराया जा सकेगा.

आपात स्थिति में पुलिस की ओर से कराई जा रहे सीमित पंजीकरण को भी पूरी तरह बंद कर दिया गया है. यात्रा के इच्छुक लोग पर्यटन विभाग के पोर्टल पर आगे की बुकिंग के लिए स्लॉट चैक कर सकते हैं.

ग्रीन सिग्नल दिखने के बाद ही लोग उस तिथि के लिए पंजीकरण करा सकते हैं. फर्जी पंजीकरण के सहारे चारधाम यात्रा करने और कराने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी. सरकार ने इस मामले में पुलिस को सख्त कार्रवाई के निर्देश दे दिए हैं.  इसके साथ ही देश भर के लोगों से अपील की गई है कि चारधाम के लिए केवल पर्यटन विभाग के पोर्टल और एप के जरिए ही पंजीकरण कराएं.

इसके अलावा किसी भी दूसरी वेबसाइट से पंजीकरण नहीं कराया जा सकता. पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने शनिवार को पर्यटन निदेशालय में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि चारधाम यात्रा के दौरान कुछ यात्रियों के फर्जी पंजीकरण कराकर आने की सूचना है.उन्होंने कहा कि पुलिस को यात्रा पर आने वाले लोगों के पंजीकरण की जांच बढ़ाने के साथ ही ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया है.

उन्होंने कहा कि ऐसा करने वालों के साथ साइबर कैपे और अन्य सहयोग करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी.  जावलकर ने कहा कि चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण केवल पर्यटन विभाग के पोर्टल और मोबाइल एप के जरिए ही कराया जा सकता है. इसके अलावा यदि कोई किसी अन्य वेबसाइट से पंजीकरण का दावा करता है तो वह पूरी तरह गलत है. उन्होंने कहा कि फर्जी पंजीकरण के अभी तक 80 के करीब मामले पुलिस के सामने आए हैं और ऐसे लोगों को आगे बढऩे से रोकने के साथ ही पूछताछ भी कराई जा रही है. कहा कि बिना पंजीरकण किसी भी यात्री को यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भगवान के दर पर सब बराबर: चारधाम यात्रा में वीआईपी दर्शनों की व्यवस्था बंद की गई

चारधाम यात्रा के पहले हफ्ते में ही 20 श्रद्धालुओं की मौत, राज्य सरकार की यह है तैयारी

चारधाम की यात्रा पर निकली जबलपुर की महिला की यमुनोत्री धाम के रास्ते में मौत

चारधाम यात्रा के लिए हुए रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन, यात्रियों के लिए कोविड निगेटिव रिपोर्ट होगी अनिवार्य

चारधाम परियोजना: सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार किया रवि चोपड़ा का इस्तीफा, जस्टिस सीकरी बने हाई पावर कमेटी के नए अध्‍यक्ष

Leave a Reply