अगले 24 घंटों के दौरान देश के अनेक राज्यों में बारिश की संभावना, केरल के लिए अलर्ट जारी

अगले 24 घंटों के दौरान देश के अनेक राज्यों में बारिश की संभावना, केरल के लिए अलर्ट जारी

प्रेषित समय :11:29:18 AM / Mon, May 30th, 2022

नई दिल्ली. केरल में तीन दिन पहले पहुंचने वाला मानसून के देश के बाकी राज्यों में भी समय से पहले पहुंचने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में दक्षिण-पश्चिमी मानसून केरल के बाकी इलाकों के साथ-साथ कर्नाटक और महाराष्ट्र की ओर बढ़ेगा. कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने केरल में भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं 30 मई को तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह दक्षिण और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और लक्षद्वीप क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. बिहार, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक और पश्चिमी हिमालय की तलहटी में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

मौसम विभाग ने बताया है कि दक्षिण में तैयार हो रहे सिस्टम ने पहले ही संकेत दे दिया है कि मानसून की आमद जल्द हो सकती है. इस बार मानसून केरल में 3 दिन पहले पहुंच गया है, यानी कि वक्त से पहले देश के अन्य राज्यों में भी पहुंचेगा. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार यूपी में 20 जून के आसपास मानसून दस्तक देगा.

बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है. वहीं, पूर्वोत्तर राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पडऩे की संभावना है. बिहार में मानसून के आगमन का समय 13 से 15 जून के बीच निर्धारित है.

वहीं मध्य प्रदेश में प्री-मानसून वेदर सिस्टम एक्टिव है. जबलपुर, ग्वालियर-चंबल, रीवा, सागर, शहडोल संभाग में हल्की बारिश दर्ज की गई है. मालवा-निमाड़ में भी जून के पहले हफ्ते में प्री-मानसून एक्टिव होगा और बारिश होगी. साथ ही 15 जून के बाद इंदौर-जबलपुर के रास्ते मानसून मध्य प्रदेश में पहुंचने की उम्मीद है. 20 जून तक पूरे राज्य में बारिश होने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में बारिश का इंतजार दो दिन बढ़ा, अब केरल से इस दिन टकरायेगा मानसून

8 राज्यों में मानसूनी गतिविधियां शुरू, बारिश-बर्फबारी के कारण केदारनाथ यात्रा रोकी गई

गर्मी से राहत: बंगाल की खाड़ी पहुंचा मानसून, 27 मई तक केरल पहुंचने के आसार गर्मी से मिलेगी निजात

मौसम विभाग का पूर्वानुमान: गर्मी से मिलेगी राहत, केरल में मानसून के 10 दिन पहले आने की संभावना

मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, कहा- मानसून सामान्य रहेगा, देश भर में होगी बारिश

Leave a Reply