सरकार ने चारधाम यात्रा के नियमों में किया बदलाव, अधिक उम्र वालों के लिए अनिवार्य हुआ ये नियम

सरकार ने चारधाम यात्रा के नियमों में किया बदलाव, अधिक उम्र वालों के लिए अनिवार्य हुआ ये नियम

प्रेषित समय :13:08:11 PM / Mon, May 30th, 2022

नई दिल्ली. उतराखंड सरकार ने अब चारधाम यात्रा पर आने वाले 50 साल से अधिक उम्र के सभी यात्रियों के लिए स्वास्थ्य जांच अनिवार्य कर दी है. इस पवित्र यात्रा के दौरान हो रही मौतों को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है. इस साल अब तक चारधाम यात्रा करने वाले 100 से ऊपर यात्रियों की मौत हो चुकी है.

उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक सौ से ज्यादा श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है. इनमें से 49 की मौत केदारनाथ धाम, 20 की बद्रीनाथ धाम, 7 की गंगोत्री धाम और 25 यात्रियों की मौत यमुनोत्री धाम में हुई है. 2019 में 90 श्रद्धालुओं की मौत हुई थी. वहीं 2018 में 102 यात्रियों की जान चारधाम यात्रा के दौरान गई थी.

एक रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड स्वास्थ्य महानिदेशक शैलजा भट्ट ने बताया कि अब चारधाम यात्रा के लिए आने वाले 50 साल या इससे ऊपर के श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य जांच को अनिवार्य कर दिया गया है. वहीं रुद्रप्रयाग के मुख्य चिकित्सा अधिकारी बीके शुक्ला का कहना है कि जो यात्री यात्रा के लिए अनफिट पाए जाएंगे उनसे वापस लौटने का अनुरोध किया जाएगा. जो अनफिट यात्री इस सलाह को नहीं मानेंगे उनसे एक सहमति पत्र लेकर ही आगे यात्रा जारी रखने की अनुमति दी जाएगी. 

वहीं उत्तरकाशी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी केसी चौहान ने बताया कि 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के यात्रियों की चिकित्सा जांच शुरू कर दी गई है. यह जांच बारकोट, जन की छत्ती और यमुनौत्री में की जा रही है. इनके अलावा हिना और गंगोत्री में भी स्वास्थ्य जांच की जा रही है.

बताया जा रहा है कि यात्रा के दौरान ज्यादातर मौतें श्रद्धालुओ की कमजोर इम्यूनिटी, पहले कोरोना का होना और खराब मौसम और ज्यादा श्रद्धालु आने के कारण रहने-ठहरने के अपर्याप्त इंतजामों की वजह से हो रही है. मैदानी इलाकों से आने वाले लोग हिमालय के ठंडे मौसम के साथ सामंजस्य नहीं बिठा पाते हैं. उन्हें ऊंचाई और ठंड से होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं ज्यादा हो रही हैं. यही नहीं कुछ यात्री तो पर्याप्त गर्म कपड़े भी नहीं ला रहे हैं. इससे उन्हें हाइपोथर्मिया हो रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चारधाम यात्रा पर तीर्थ यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन पर रोक, तीन जून तक है बुकिंग फुल, राज्य सरकार ने दिये यह निर्देश

भगवान के दर पर सब बराबर: चारधाम यात्रा में वीआईपी दर्शनों की व्यवस्था बंद की गई

चारधाम यात्रा के लिए हुए रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन, यात्रियों के लिए कोविड निगेटिव रिपोर्ट होगी अनिवार्य

चारधाम यात्रा में टूटा पिछले साल का रिकॉर्ड! 4 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

अब हर कोई कर सकेगा चारधाम यात्रा, हाईकोर्ट ने हटायी अपर लिमिट

Leave a Reply