बिहार: सीएम नीतिश कुमार का बड़ा निर्णय, राज्य में होगी जातीय जनगणना, सर्वदलीय बैठक के बाद ऐलान

बिहार: सीएम नीतिश कुमार का बड़ा निर्णय, राज्य में होगी जातीय जनगणना, सर्वदलीय बैठक के बाद ऐलान

प्रेषित समय :19:10:14 PM / Wed, Jun 1st, 2022

पटना. बिहार में जातीय जनगणना कराए जाने पर नीतीश सरकार ने बुधवार को फैसला ले लिया है. आज बुधवार 1 जून को सर्वदलीय बैठक में सभी दलों ने जाति आधारित जनगणना कराए जाने के प्रस्ताव को मंजूर किया. जल्द ही कैबिनेट से पास कराकर बिहार में जाति आधारित जनगणना कराई जाएगी. इसके लिए फंड का भी इंतजाम कर लिया गया है. इसका नाम जाति आधारित जनगणना होगा. बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार ने जातीय जनगणना को लेकर ऐलान किया. सीएम नीतीश ने कहा कि सर्व सहमति से निर्णय हुआ है कि बिहार में जातीय आधारित जनगणना कराई जाएगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जिन लोगों को जातीय गणना में लगाया जाएगा, उन्हें इसके लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. लेकिन पहले कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाएगा. कैबिनेट से प्रस्ताव पास होगा और फिर पैसे का प्रबंध किया जाएगा. सीएम ने कहा कि जातीय गणना पूरी होने पर इसे पूरे तौर पर प्रकाशित किया जाएगा.

सीएम नीतीश ने कहा कि आज की बैठक में विधान सभा के 9 दल इसमें शामिल हुए. जातीय जनगणना के लिए कैबिनेट के माध्यम से समय सीमा भी तय की जाएगी. उन्होंने कहा कि सभी धर्मों की, जातियों की गिनती होगी. सभी का आंकलन किया जाएगा. इसका नाम जात आधारित गणना होगा. उन्होंने कहा कि जातीय आधारित जनगणना को प्रकाशित इसलिए किया जाएगा ताकि लोगों को पूरी जानकारी मिल सके. इसमें जातियों के उप जातियों की भी गणना होगी. सभी सम्प्रदाय की जातियों की गणना होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अभिमनोजः बिहार का सियासी समीकरण बदला, तो देश की राजनीति भी करवट लेगी?

अभिमनोजः लगता है.... बिहार में नीतीश कुमार फिर सियासी शतरंज में मोदी टीम को मात देंगे?

अभिमनोजः राज्यसभा चुनाव के बाद ही साफ होगा कि बिहार में बीजेपी-जेडीयू कब तक साथ रहेंगे?

बिहार में जहरीली शराब से फिर 6 की मौत, 10 गंभीर, गया और औरंगाबाद में घटना

अभिमनोजः बिहार में खेला होबे? नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी के बीच सियासी शतरंज जारी....

Leave a Reply