कैंसर के उपचार में ऐतिहासिक सफलता, ड्रग ट्रायल में हर मरीज को मिला कैंसर से छुटकारा

कैंसर के उपचार में ऐतिहासिक सफलता, ड्रग ट्रायल में हर मरीज को मिला कैंसर से छुटकारा

प्रेषित समय :18:19:35 PM / Tue, Jun 7th, 2022

नई दिल्ली. मलाशय के कैंसर से पीडि़त एक छोटे समूह में शामिल लोग उस समय चकित रह गए, जब उन्होंने पाया कि उनका कैंसर एक प्रायोगिक उपचार के बाद बिल्कुल खत्म हो गया है. न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, एक बहुत ही छोटे क्लीनिकल ट्रायल में 18 रोगियों ने लगभग छह महीने तक Dostarlimab नामक दवा ली और अंत में, उनमें से सभी ने अपने कैंसर ट्यूमर को गायब होते देखा.

Dostarlimab प्रयोगशाला द्वारा निर्मित अणुओं वाली एक दवा है जो मानव शरीर में सब्सीट्यूट एंटीबॉडी के रूप में कार्य करती है. सभी 18 मलाशय कैंसर रोगियों को एक ही दवा दी गई और उपचार का नतीजा यह रहा कि सभी रोगियों में कैंसर पूरी तरह से समाप्त हो गया. शारीरिक परीक्षणों जैसे एंडोस्कोपी, पॉजि़ट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी या पीईटी स्कैन या एमआरआई स्कैन में भी कैंसर का नामोनिशान नहीं मिला.

कैंसर के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ

न्यूयॉर्क के मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर के डॉ लुइस ए. डियाज जे. ने कहा कि यह  कैंसर के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है. न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, नैदानिक परीक्षण में शामिल रोगियों को अपने कैंसर को मिटाने के लिए पिछले इलाजों जैसे कि कीमोथेरेपी, रेडिएशन और चीरफाड़ सर्जरी का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप आंत, मूत्र और यहां तक कि यौन रोग भी हो सकते हैं. अगले चरण के रूप में इनसे गुजरने की उम्मीद में 18 मरीज परीक्षण के लिए गए. हालांकि, उनके लिए आगे कोई इलाज की जरूरत नहीं थी.

सभी मरीजों में कैंसर का पूरी तरह से खत्म होना असाधारण

इस परीक्षण का जो नतीजा आया, उसने मेडिकल की दुनिया में तहलका मचा दिया है. मीडिया से बात करते हुए, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में कोलोरेक्टल कैंसर विशेषज्ञ के तौर पर काम करने वाले डॉ. एलन पी. वेनुक ने कहा कि सभी मरीजों में कैंसर का पूरी तरह से खत्म होना अविश्वसनीय है. उन्होंने इस रिसर्च को दुनिया में इस तरह का पहला रिसर्च बताया, जहां सभी रोगी ठीक हो गए. उन्होंने यह भी कहा कि यह विशेष रूप से कारगर था क्योंकि सभी रोगियों को परीक्षण दवा के दौरान बड़ी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर: चलती ट्रेन में कैंसर पीडि़त महिला की उखडऩे लगी सांसें, रेल अफसरों ने दिखाई सक्रियता, आक्सीजन सिलेंडर का इंतजाम कर की प्राणों की रक्षा

असम में पीएम मोदी ने उद्योगपति रतन टाटा के साथ राज्य में 6 कैंसर अस्पतालों का किया उद्घाटन, 7 नये अस्पतालों की आधारशिला भी रखी

कैंसर के इलाज में मदद कर सकती है मलेरिया की दवा- स्टडी

भारतवंशी कैंसर सर्जन को मिला ब्रिटेन का दूसरा सर्वोच्च सम्मान, प्रिंस चार्ल्स ने दी बधाई

एमपी के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में होगी बोनमैरो ट्रांसप्लांट और पीडियाट्रिक कैंसर यूनिट की स्थापना

Leave a Reply