सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है मानसून: मौसम विभाग ने दी कुछ राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है मानसून: मौसम विभाग ने दी कुछ राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

प्रेषित समय :18:56:38 PM / Thu, Jun 9th, 2022

दिल्ली. देश में मानसून सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है और अगले दो दिनों में इसके महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने 10 और 11 जून को अरुणाचल प्रदेश में और अगले पांच दिनों तक असम व मेघालय में मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है.

गौरतलब है कि देश में वार्षिक बारिश में 70 प्रतिशत बारिश मानसूनी हवाओं से होती है और इसे कृषि आधारित अर्थव्यवस्था के लिए जीवनरेखा माना जाता है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून ने 29 मई को केरल तट पर दस्तक दी और 31 मई से सात जून के बीच दक्षिण एवं मध्य अरब सागर, पूरे केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में पहुंच गया था.

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून में कोई विलंब नहीं है. अगले दो दिनों में इसके महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है और उसके बाद के दो दिनों में पूरे मुंबई में मानसून पहुंच जाएगा. मौसम विभाग के अनुसार कहा कि तेज हवाएं हैं और अगले दो दिन में बादल बनने लगेंगे.

मौसम विभाग ने बताया कि अगले दो दिनों में गोवा और महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश तथा तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. वहीं मौसम विभाग ने पिछले महीने बताया था कि इस साल दक्षिण पश्चिम मानसून सामान्य रहेगा और गत 50 साल के औसत 87 सेंटीमीटर वर्षा के मुकाबले 103 प्रतिशत बारिश होगी. यह लगातार सातवां साल होगा जब जून से सितंबर के बीच देश में सक्रिय रहने वाले मानूसन के दौरान देश में सामान्य वर्षा होगी.

मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. असम में पिछले महीने भी बाढ़ आ चुकी है. मानसून पूर्व हुई भारी बारिश और उससे आई बाढ़ की वजह से सड़क, रेल पटरियों और पुलों सहित अवसंरचना को भारी नुकसान हुआ.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश के कई राज्यों में शुरू हुई प्री-मानसून की बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

केरल में झमाझम बारिश के साथ मानसून ने दी दस्तक, मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

देश में बारिश का इंतजार दो दिन बढ़ा, अब केरल से इस दिन टकरायेगा मानसून

केरल में जल्द दस्तक देगा मानसून, मौसम विभाग ने जारी किया ताजा पूर्वानुमान

8 राज्यों में मानसूनी गतिविधियां शुरू, बारिश-बर्फबारी के कारण केदारनाथ यात्रा रोकी गई

Leave a Reply