चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों में से भाजपा ने जीतीं 9 सीटें, हरियाणा में कांग्रेस और राजस्थान में बीजेपी को लगा झटका

चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों में से भाजपा ने जीतीं 9 सीटें, हरियाणा में कांग्रेस और राजस्थान में बीजेपी को लगा झटका

प्रेषित समय :09:06:50 AM / Sat, Jun 11th, 2022

दिल्ली. देश के 15 राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव संपन्न हो गए हैं. आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में विभिन्न दलों के 41 उम्मीदवारों ने निर्विरोध जीत हासिल की है. जबकि हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक और महाराष्ट्र में 16 राज्यसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में भाजपा ने 9, कांग्रेस ने 5, शिवसेना और एनसीपी ने 1-1 सीटें जीतने में कामयाबी पाई है.

हरियाणा और राजस्थान में निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में 2 मीडिया दिग्गजों की अचानक एंट्री ने और कर्नाटक में संख्या नहीं होने के बावजूद सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस और जद (एस) द्वारा चौथी सीट के लिए अपनी किस्मत आजमाने का फैसला तथा महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के एक अतिरिक्त उम्मीदवार खड़ा करने के फैसले ने इन 4 राज्यों में राज्यसभा की 16 रिक्त सीटों के लिए चुनाव कराना अनिवार्य कर दिया था. 

राज्य सभा चुनावों में राजस्थान में राज्यसभा की 4 खाली सीटों के लिए 5 उम्मीदवार मैदान में थे, जिसमें से कांग्रेस के 3 तथा भाजपा के 1 उम्मीदवार को जीत मिली. वहीं निर्दलीय सुभाष चंद्रा को हार का सामना करना पड़ा. वहीं हरियाणा में बड़ा उलटफेर हुआ है, यहां 2 सीटों के लिए हुए चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार अजय माकन को हार का सामना करना पड़ा है, जबकि भाजपा के उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार और निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा ने जीत हासिल की है.

इसके अलावा कर्नाटक में राज्यसभा की 4 खाली सीटों के लिए हुए चुनाव में 6 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें से 3 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस के खाते में 1 सीट आई है. कर्नाटक की चौथी राज्य सभा सीट के लिए कांग्रेस और भाजपा ने 1-1 अतिरिक्त उम्मीदवार उतारे थे. कांग्रेस ने पूर्व पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश और मंसूर अली खान को मैदान में उतारा था. भाजपा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अभिनेता जग्गेश और कर्नाटक के एमएलसी लहर सिंह सिरोया को अपना उम्मीदवार बनाया था. भाजपा निर्दलियों की मदद से अपने तीसरे उम्मीदवार को राज्यसभा भेजने में सफल रही. इस तरह कर्नाटक में भाजपा से निर्मला सीतारमण, जग्गेश और लहर सिंह सिरोया राज्यसभा सदस्य सांसद निर्वाचित हुए, जबकि कांग्रेस से जयराम रमेश राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए. जेडीएस को खाली हाथ रहना पड़ा.

सबसे दिलचस्प नतीजे महाराष्ट्र के रहे. यहां राज्यसभा की 6 खाली सीटों के लिए चुनाव में 7 उम्मीदवार मैदान थे, जिसमें से भाजपा 3 सीटों पर जीतने में सफल रही है, जबकि शिवसेना के उम्मीदवार संजय पंवार को अप्रत्याशित रूप से हार का सामना करना पड़ा है. चुनाव में शिवसेना को 1, कांग्रेस को 1 तथा एनसीपी को 1 सीट पर सीट हासिल हुई है. भाजपा के केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अनिल बोंडे और धनंजय महादिक, शिवसेना के संजय राउत, कांग्रेस के इमरान प्रतापगढ़ी तथा एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल को जीत मिली है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नवाब मलिक को HC से झटका: नहीं मिली राज्यसभा चुनाव के लिए तत्काल राहत

एआईएमआईएम ने लिया महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव में एमवीए को समर्थन देने का फैसला

कमाल की है! प्रजातंत्र में घुड़दौड़ और.... राज्यसभा चुनाव में घोड़ा बाजार?

कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को दिया बड़ा झटका: राज्यसभा चुनाव में वोट नही डाल सकेंगे मलिक और देशमुख

राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस के बाड़े में पहुंचे करीब 100 विधायक, अब इनको साधने की चुनौती

Leave a Reply