बाम्बे हाईकोर्ट का आदेश: महिला शिक्षित है तो उसे काम पर जाने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता

बाम्बे हाईकोर्ट का आदेश: महिला शिक्षित है तो उसे काम पर जाने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता

प्रेषित समय :15:07:47 PM / Sat, Jun 11th, 2022

मुंबई. बॉम्बे हाईकोर्ट ने अपने एक आदेश में कहा है कि यदि महिला शिक्षित है तो उसे बाहर काम पर जाने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है. अपने फैसले में मुंबई उच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति भारती डांगरे ने कहा कि सिर्फ इसलिए कि एक महिला स्नातक है, इसका मतलब यह नहीं है कि उसे काम करना है और वह घर पर नहीं रह सकती है.

न्यायमूर्ति भारती डांगरे ने कहा कि हमारे समाज ने अभी तक यह स्वीकार नहीं किया है कि घर की महिला को अनिवार्य रूप से आर्थिक योगदान देना चाहिए. काम करना या नहीं करना महिला की पसंद का विषय है. महिला को सिर्फ इसलिए बाहर काम पर जाने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है कि व स्नातक है, इसलिए घर पर नहीं बैठ सकती है. न्यायमूर्ति भारती डांगरे ने इस मामले में सवाल किया कि आज मैं जज हूं, कल मान लीजिए किसी कारण से मैं घर बैठ जाऊं तो क्या आप कहेंगे' मैं जज बनने के योग्य हूं और मुझे घर पर नहीं बैठना चाहिए'.

ये है पूरा मामला

दरअसल बॉम्बे हाई कोर्ट में पति की ओर से दायर एक पुनरीक्षण आवेदन पर सुनवाई हो रही थी, जिसमें पुणे के एक फैमिली कोर्ट के एक आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें पति को अपनी पत्नी को भरण-पोषण का भुगतान करने का निर्देश दिया गया था, जबकि उसकी पत्नी एक स्थिर आय प्राप्त कर रही थी.

याचिका पर सुनवाई के दौरान पति के वकील अभिजीत सरवटे ने कहा कि फैमिली कोर्ट ने पत्नी द्वारा नौकरी करने के बावजूद पति को भरण-पोषण देने का गलत आदेश दिया है, लेकिन पति के वकील की दलीलों से न्यायमूर्ति भारती डांगरे आश्वस्त नहीं थी और उन्होंने कहा कि शिक्षित महिलाओं की पसंद पर निर्भर करता है कि वह काम करें या नहीं करें. इस केस में पति-पत्नी की शादी 2010 में हुई थी. 2013 में पत्नी अपनी बेटी के साथ अलग रहने लगी. अप्रैल 2013 में महिला ने अपने पति और उसके परिवार के खिलाफ घरेलू हिंसा अधिनियम के तहत केस किया और पारिवारिक भरण पोषण की मांग की थी.
पोषण की मांग की थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बाम्बे हाईकोर्ट ने कहा- भिखारियों को भी काम करना चाहिए, सब कुछ राज्य ही उन्हें नहीं दे सकता

बाम्बे हाईकोर्ट से सुशांत सिंह राजपूत की बहन को बड़ा झटका, एफआईआर रद्द करने से इनकार

टीवी डिबेट में धर्म विशेष पर विवादित टिप्पणी के आरोप में भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा पर मुंबई में मामला दर्ज

मुंबई: होटल में सेक्स के दौरान 61 साल का बुजुर्ग हुआ बेहोश, बाद में हुई मौत

तेजी से दुनिया भर में फैल रहा मंकीपॉक्स, भारत सरकार सतर्क, मुंबई में संदिग्ध मरीजों के लिए आइसोलेशन वॉर्ड

मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, प्लेऑफ में पहुंंचा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

Leave a Reply