FSSAI ने लागू किया नया नियम: स्विगी-जोमैटो को 1 जुलाई से डिलीवर करना होगा सिर्फ क्वालिटी फूड

FSSAI ने लागू किया नया नियम: स्विगी-जोमैटो को 1 जुलाई से डिलीवर करना होगा सिर्फ क्वालिटी फूड

प्रेषित समय :16:33:37 PM / Fri, Jun 17th, 2022

नई दिल्ली. ऑनलाइन फूड एप से खाना मंगाने वालों के लिए अच्छी खबर है. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने और डिलीवरी सुविधा देने वाली स्विगी-जोमैटो जैसी कंपनियों को क्वालिटी वाला खाना पहुंचाने के सख्त निर्देश दिए हैं.  FSSAI  ने उपभोक्ताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए इन एग्रीगेटर कंपनियों के लिए 1 जुलाई से नई गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य बना दिया है.

FSSAI के अनुसार 1 जुलाई से स्विगी-जोमैटो जैसी कंपनियों को खाना डिलीवर करने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस रेस्तरां या होटल का खाना वह डिलिवरी करते हैं, उस पर पोषक तत्वों की पूरी जानकारी हो. सभी ई-कॉमर्स खाद्य कारोबार परिचालकों को लिखे पत्र में स्नस्स््रढ्ढ ने कहा है कि वे अपने मोबाइल ऐप सहित तमाम मंचों पर खाद्य वस्तुओं में उपस्थित कैलोरी, पोषक तत्वों की मौजूदगी और उसके दुष्प्रभावों से संबंधित जानकारी को अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करेंगे. ऐसा करने से उपभोक्ता को बेहतर खाद्य उत्पाद चुनने में आसानी होगी.

स्नस्स््रढ्ढ खाद्य सेवा प्रतिष्ठानों के लिए वषज़् 2020 में लेबलिंग और आंकड़े प्रदर्शित करने वाले नियम लेकर आया था. अब इसे ई-कॉमर्स फूड कंपनियों पर लागू किया जा रहा है. इसी कड़ी में प्राधिकरण ने स्विगी-जोमैटो जैसी कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे अपने मोबाइल ऐप सहित सभी ऑनलाइन मंच पर पोषण संबंधी जानकारियां डिस्प्ले करने की व्यवस्था करें. इसका मकसद एक तो उपभोक्ताओं तक गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री पहुंचाना है और दूसरा इसके दुष्प्रभावों के प्रति लोगों को सचेत करना है.

FSSAI ने अपने सभी क्षेत्रीय निदेशकों से कहा है कि फूड डिलीवरी करने वाले ऑनलाइन मंचों पर इन दिशा-निर्देशों के पालन की निगरानी की जानी चाहिए. FSSAI का स्पष्ट निर्देश है कि 1 जुलाई, 2022 से Display of Information in Food Service Establishments (Labelling and Display) Regulations 2O2O का सख्ती के साथ पालन किया जाना चाहिए. इसके तहत पोषक तत्वों, उसमें पाए जाने वाले पदार्थों और उसके नुकसान की पूरी जानकारी डिस्प्ले होना जरूरी है.

ऑनलाइन खाना ऑर्डर लेने और डिलीवरी करने वाली प्रमुख कंपनी जोमैटो के प्रवक्ता ने कहा कि हम पहले से ही इन नियमों का पालन कर रहे हैं. हमारे साथ जुड़े रेस्तरां अभी तक स्वेच्छा से खाद्य उत्पादों की पोषकता और उसके नुकसान की जानकारी दे रहे हैं. अब हम उनसे इन जानकारियों को अनिवार्य रूप से साझा किए जाने को लेकर संपर्क कर रहे हैं. इस कदम से हमारे ग्राहकों को सभी जरूरी जानकारियां मिल सकेंगी. स्विगी ने फिलहाल इस पर कोई जवाब नहीं दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कपिल शर्मा के शो में स्मृति ईरानी को नो एंट्री, जोमैटो डिलिवरी बॉय को फ्री एंट्री मंत्री हुई नाराज, कैंसिल की शूटिंग

जोमैटो के शेयरों में जबरदस्त तेजी, लिस्टिंग होते ही मार्केट कैप 1 लाख करोड़ के पार

जोमैटो के आईपीओ में निवेश कर सकती है एलआईसी, पहली बार किसी निजी कंपनी के इश्यू में दिलचस्पी

SEBI ने दी जोमैटो को आईपीओ लाने की मंजूरी, 1.2 अरब डॉलर जुटाएगी कंपनी

महिला पर हमला करने वाला जोमैटो का डिलिवरी बॉय गिरफ्तार, कंपनी ने मांगी माफी

Leave a Reply