अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में परवान गुरुद्वारे पर आतंकी हमले में 1 की मौत, अनेक घायल

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में परवान गुरुद्वारे पर आतंकी हमले में 1 की मौत, अनेक घायल

प्रेषित समय :13:08:42 PM / Sat, Jun 18th, 2022

काबुल. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के करते परवान गुरुद्वारा साहिब पर आतंकी हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि ये हमला आज शनिवार सुबह 6 बजे हुआ है. काबुल से मिल रही सूचना के अनुसार फिलहाल गुरुद्वारा अब आतंकियों के कब्जे में है. इस हमले में एक शख्स की मौत हुई है और दो लोग घायल हैं. हमले में मारे गए शख्स के बारे में सूचना मिल रही है कि वह गुरुद्वारे का गार्ड है.

इस हमले में आईएसआईएस के आतंकियों के शामिल होने का संदेह है, भारत सरकार हालात पर नजर रखे हुए है. अफगानिस्तान में गुरुद्वारे पर आतंकी हमले को लेकर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हम काबुल में एक पवित्र गुरुद्वारे पर हुए हमले की खबरों से बेहद चिंतित हैं. हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और घटना के बारे में विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

बताया जा रहा है कि दो आतंकी गुरुद्वारे में घुसे और श्रद्धालुओं पर अंधाधुंध फायरिंग की. गुरुद्वारे के अंदर 8 से ज्यादा लोग फंसे हुए हैं. इन आतंकियों के खिलाफ लड़ रहे तालिबान के तीन सदस्य भी घायल हो गए हैं. जब आतंकियों ने हमला किया तो कम से कम 25-30 अफगान हिंदू और सिख सुबह की प्रार्थना के लिए गुरुद्वारे के अंदर थे. इनमें से कम से कम 10-15 लोग मौके से निकलने में सफल रहे. जबकि बाकी लोग गुरुद्वारे के अंदर लड़ाई में फंसे हुए हैं. सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे तालिबानी फोर्स ने इलाके में प्रवेश रोक दिया है.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सभी से गुरुद्वारे पर हुए हमले की निंदा करने का आग्रह किया है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि गुरुद्वारा करते परवान पर हुए कायरतापूर्ण हमले की कड़े शब्दों में निंदा की जानी चाहिए. हमले की खबर मिलने के बाद से हम घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहे हैं. हमारी पहली और सबसे महत्वपूर्ण चिंता समुदाय के कल्याण के लिए है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अफगानिस्तान के कुंदुज प्रांत की मस्जिद में नमाज के दौरान हुए बम विस्फोट में 33 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में मजार-ए-शरीफ की एक मस्जिद में बम विस्फोट से 20 लोगों की मौत

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान पर की एयरस्ट्राइक, 40 से ज्यादा लोगों की मौत, तालिबान सरकार ने कहा- सब्र का इम्तेहान न लें

अफगानिस्तान: तालिबान ने अब तक 500 सरकारी अफसरों की हत्या की, अमेरिका की मदद करने का था आरोप

अफगानिस्तान, स्पेस, अमेरिकी कंपनियों को न्यौता, भारत और अमेरिका के बीच 2+2 बातचीत में इन मुद्दों पर हुई बात

Leave a Reply