आज का दिनः मंगलवार, 21 जून 2022, मंगल ग्रह की प्रतिकूलता भाई और रक्त संबंधियों से कष्ट का कारण बनती है!

आज का दिनः मंगलवार, 21 जून 2022, मंगल ग्रह की प्रतिकूलता भाई और रक्त संबंधियों से कष्ट का कारण बनती है!

प्रेषित समय :20:39:28 PM / Mon, Jun 20th, 2022

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी 
जीवन में ऐसे कई अवसर आते हैं जब हमारे अपने ही हमारी राह में बाधा बन जाते हैं, ऐसा तब होता है जब उस संबंधी से संबंधित ग्रह अनुकूल नहीं हो. अनेक व्यक्तियों को अक्सर अपने ही लोगों के कार्यों से परेशानी होती है. कोई अपने भाई के कार्य से दुखी है तो कोई बेटे से, किसी को पत्नी से परेशानी है तो किसी को पति से, ऐसी तमाम समस्याओं से राहत मिल सकती है यदि संबंधित देव की पूजा-अर्चना की जाए.
* पिता के कारण परेशानी- सूर्य ग्रह के अकारक होने पर पिता से विरोधाभास या वैचारिक मतभेद हो सकता है, अत: सूर्योपासना द्वारा इस स्थिति से बचा जा सकता है.
* माता के कारण परेशानी- चंद्र की प्रतिकूलता के कारण माता से कष्ट संभव है, भगवान शिव की पूजा-आराधना से कष्ट मुक्ति संभव है.
* पत्नी के कारण परेशानी- यदि पत्नी से अनबन है, वैचारिक मतभेद है तो ऐसा शुक्र ग्रह के कारण हो सकता है, देवी लक्ष्मी की उपासना से ऐसे मामलों में राहत मिलती है.
* बहन/बेटी से परेशानी- बहन-बेटियों की पारिवारिक स्थितियां या गतिविधियों से यदि कष्ट हो तो बुध ग्रह इसका कारण है, अत: देवी पूजा-उपासना करके स्थिति को सुधारा जा सकता है.  
* पति/बुजुर्गों से कष्ट- सामाजिक परिवर्तन के चलते दो पीढिय़ों में हमेशा विरोधाभास रहता है, किंतु ऐसा विरोधाभास जो आपको आपके मार्ग से विचलित करने लगे और पीड़ा का कारण बने तो ऐसा गुरु ग्रह के कारण होता है, इससे मुक्ति के लिए भगवान श्रीविष्णुदेव की आराधना करें. जिन्हें अपने पति से परेशानी है, वे भी भगवान श्रीविष्णुदेव की पूजा-अर्चना करें.
* सहयोगियों/कार्यकर्ताओं से परेशानी- यदि सहयोगियों और कर्मचारियों से परेशानी है तो अकारक शनिदेव के कारण संभव है. इस स्थिति में महावीर हनुमान की उपासना श्रेष्ठ है.
* पुत्र से परेशानी- केतु ग्रह के नकारात्मक प्रभाव के कारण पुत्र से कष्ट संभव है, ऐसी स्थिति में राहत के लिए श्रीगणेश की आराधना उत्तम है.
* भाई/रक्त संबंधियों से परेशानी- मंगल ग्रह की प्रतिकूलता भाई और रक्त संबंधियों से कष्ट का कारण बनती है, ऐसी स्थिति में श्रीगणेश, श्रीराम और महावीर हनुमान की आराधना से स्थिति को अनुकूल किया जा सकता है.
* दुष्ट प्रकृति के व्यक्तियों से परेशानी- यदि आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपको अज्ञात शत्रुओं से भय है या आपके आसपास कुछ दुष्ट प्रकृति के व्यक्ति आपके विरुद्ध कार्य कर रहे हैं, तो यह राहु के नकारात्मक प्रभाव के कारण संभव है, देवी सरस्वती की उपासना करें.

- आज का राशिफल -  
मेष राशि:- आज आपका समय मित्रों के साथ आनंदमय बीतेगा. नए वस्त्र तथा आभूषणों की खरीदी करेंगे. सामाजिक रूप से मान-सम्मान प्राप्त होगा. नए काम शुरु करने की प्रेरणा मिलेगी और कार्य आरंभ भी आप कर सकेगें. छोटा या नजदीक का प्रवास होगा, लेखन कार्य के लिए दिन अच्छा है.

वृष राशि:- आज  व्यवसायियों के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है. आज लेखक, कारीगर और कलाकारो को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा. अनिर्णायक परिस्थिति में नया काम शुरु ना करे . मध्याहन के बाद मनोरंजन का आनंद लेंगे. छोटे से प्रवास या पर्यटन का योग बन रहा है.

मिथुन  राशि:- आज के दिन नए कार्य का प्रारंभ न करें. बौद्धिक चर्चाओं के लिए आज का दिन अच्छा नहीं है. संतान के संबंध में चिंता रहेगी. अच्छे कपडे़ पहनकर बाहर जाने का प्रसंग बनेगा. आर्थिक लाभ मिलने के योग हैं. मन में किसी भी प्रकार की नकारात्मक भावना को प्रवेश न करने दें तथा उसे दूर कर देने की सलाह है.

कर्क राशि:- आज  आपकी हताशा मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार से आपको परेशान करेगी. आज संपत्ति की कार्यवाही को स्थगित करना ही उचित होगा. माता के स्वास्थ्य का ख्याल रखें. वैचारिक स्तर पर विचलित न हो. मध्याहन के बाद शारीरिक रूप से प्रसन्नता होगी. मन में अनेक प्रकार की अनिश्चितता के कारण मानसिक बेचैनी रहेगी.

सिंह राशि:- आज धार्मिक यात्रा के योग बन रहे हैं. नए कार्य का प्रारंभ होंगे. विदेश से शुभ समाचार मिल सकते हैं. पूंजी-निवेश करनेवालों के लिए समय लाभदायक होगा.  आज किसी भी बात पर दृढ़ मन से निर्णय नहीं ले सकने के कारण मिले हुए मौके का फायदा नहीं उठा सकेंगे. मध्याहन के बाद आप पर भावना हावी होगी. स्वास्थ्य का ख्याल रखें.

कन्या राशि:- आज आप किसी भी प्रकार की निर्णयात्मक स्थिति पर नहीं पहुंच पाएंगे इसलिए नए कार्य प्रारंभ न करें. आज मौन रहें तो ही बुद्धिमानी है, नहीं तो किसी से मनमुटाव हो सकता है. शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य ठीक रहेगा. व्यापार में लाभ की संभावनाएं हैं. गृहस्थ जीवन में आनंद का माहौल रहेगा. कुटुंब में भी प्यार रहेगा. पिता की तरफ से लाभ मिलने के संकेत हैं.
 
तुला राशि:- आज का दिन समतोल और दृढ़ वैचारिकता से प्रारंभ होगा. शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें. वस्त्र और आभूषण की खरीदारी में धन खर्च हो सकता है. मध्याहन के बाद मानसिक रूप से अनिर्णय की स्थिति में हो सकते हैं. जरुरी निर्णय आज टाल दें. व्यवसाय में परेशानी हो सकती है. संतान के प्रति चिंता रहेगी. दूर के प्रवास का आयोजन होगा. धार्मिक यात्रा का भी योग है. लेखन, साहित्य सर्जन कर सकेंगे.

वृश्चिक राशि:- आज के दिन आध्यात्मिक और ईश्वर की भक्ति शांति मिलेगी. मन में उठ रहे नकारात्मक भावनाओं पर संयम रखें. कोर्ट-कचहरी की कार्यवाही में संभलकर रहें. धन खर्च ज्यादा होने से आर्थिक परेशानी का अनुभव करेंगे. आपका काम समय से पूरा नहीं होगा. खाने पीने में ध्यान रखें. शारीरिक मानसिक अस्वस्थता रहेगी.

धनु राशि:- आज का दिन आपकी आय में वृद्धि और लाभ होने का संकेत मिल सकता है. सामाजिक कार्यों में भाग लेने से मन प्रसन्न होगा. घूमने फिरने या मनोरंजन स्थल पर जा सकते हैं. अच्छे भोजन और सुंदर परिधान से आपका मन खुश रहेगा. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. विपरीत लिंग के व्यक्तियों का साथ अच्छा लगेगा. आय की अपेक्षा खर्च अधिक होगा .

मकर राशि:- आज संपत्ति के दस्तावेज बनवाने हेतु आज का दिन उचित है. व्यावसायिक क्षेत्र में सफलता मिलेगी और उच्च अधिकारी वर्ग आप को प्रोत्साहित करेंगे. देश-विदेश में व्यवसाय करनेवालों को फायदा होगा. घर में परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बिताएंगे. धन लाभ का योग है. कार्य में यश मिलेगा.

कुम्भ राशि:- आज के दिन व्यावसायिक वर्ग को संभलकर चलने की सलाह हैं. उच्च अधिकारियों के साथ बातचीत करते समय ध्यान रखें. आपके विचार किसी एक बात पर स्थिर नहीं रहेंगे तथा उसमें लगातार परिवर्तन होते रहेंगे. स्त्री वर्ग अपनी वाणी पर काबू रखें. यात्रा प्रवास हो सके तो न करें.

मीन राशि:- आज साथ वाद-विवाद या तकरार न करने की सलाह देते हैं. क्रोध पर नियंत्रण रखें. गहन चिंतन आप के मन को शांति प्रदान करेगा. बौद्धिक रूप से लेखनकार्य में आप सक्रिय रहेंगे. माता का स्वास्थ्य बिगडे़गा. धन प्रतिष्ठा की हानि हो सकती है. महिलाओं के साथ व्यवहार में सावधानी रखें.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- मंगलवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा                  रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- रोग                             पहला- काल
दूसरा- उद्वेग                           दूसरा- लाभ
तीसरा- चर                            तीसरा- उद्वेग
चौथा- लाभ                             चौथा- शुभ
पांचवां- अमृत                       पांचवां- अमृत
छठा- काल                             छठा- चर
सातवां- शुभ                          सातवां- रोग
आठवां- रोग                           आठवां- काल

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग
मंगलवार, 21 जून 2022
ग्रीष्म अयनकाल
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते7
मास आषाढ
दिन काल13:58:12
तिथि अष्टमी - 20:32:39 तक
नक्षत्र उत्तराभाद्रपद - 29:03:49 तक
करण बालव - 08:42:14 तक, कौलव - 20:32:39 तक
पक्ष कृष्ण
योग आयुष्मान - 06:40:43 तक
सूर्योदय 05:23:36
सूर्यास्त19:21:49
चन्द्र राशि मीन
चन्द्रोदय 24:57:59
चन्द्रास्त 12:28:59
ऋतु ग्रीष्म
अभिजित मुहूर्त 11:45 ए एम से 12:39 पी एम
अग्निवास पृथ्वी
दिशा शूल उत्तर
चन्द्र वास उत्तर
राहु वास पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हरे कृष्ण हरे राम महामन्त्र लेखन पुस्तिका का पूजन, जाप से पाप क्लेश समापन: स्वामी नरसिंह दास

शनि जन्मोत्सव पर 30 साल बाद बन रहा अद्भुत संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

गंगा सप्तमी: घर की उत्तर दिशा में करें पूजन, मां गंगा करेंगी हर पाप का नाश

गणगौर पूजन: शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र और तीज का महत्व

मास अनुसार देवपूजन

Leave a Reply