130 करोड़ देशवासी एकता के साथ हर चुनौती को कह रहे हैं, दम है तो हमें रोक लो: पीएम मोदी

130 करोड़ देशवासी एकता के साथ हर चुनौती को कह रहे हैं, दम है तो हमें रोक लो: पीएम मोदी

प्रेषित समय :13:59:33 PM / Mon, Jul 4th, 2022

भीमावरम. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आंध्र प्रदेश के भीमावरम में अल्लूरी सीताराम राजू के 125वें जयंती समारोह को संबोधित कर कहा कि अल्लूरी सीताराम राजू ने अंग्रेजों से अपने संघर्ष के दौरान दिखाया कि दम है तो मुझे रोक लो. आज देश भी अपने सामने खड़ी चुनौतियों से, कठिनाइयों से इसी साहस के साथ, 130 करोड़ देशवासी, एकता के साथ, सामथ्र्य के साथ हर चुनौती को कह रहे हैं- दम है तो हमें रोक लो.

उन्होंने कहा कि देश ने वनधन योजना के जरिये वन संपदा को आधुनिक अवसरों से जोडऩे का काम भी शुरू किया है. देश में 3 हजार से अधिक वनधन विकास केंद्रों के साथ ही 50 हजार से ज्यादा वनधन सेल्फ हेल्प ग्रुप भी काम कर रहे हैं. आंध्र के ही विशाखापटनम में ट्राइबल रिसर्च इंस्टीट्यूट की स्थापना की गई है. आज वन उत्पादों को प्रमोट करने के लिए सरकार अनेक नए प्रयास कर रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि 8 साल पहले तक केवल 12 फॉरेस्ट प्रोडक्ट्स की एमएसपी पर खरीदी होती थी. लेकिन आज एमएसपी की खरीदी लिस्ट में करीब 90 प्रोडक्ट्स वन उपज के रूप में शामिल किए गए हैं. उन्होंने कहा कि स्किल इंडिया मिशन के जरिए आज आदिवासी कला-कौशल को नई पहचान मिल रही है. 'वोकल फॉर लोकलÓ आदिवासी कला कौशल को आय का साधन बना रहा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि दशकों पुराने कानून जो आदिवासी लोगों को बांस जैसी वन-उपज को काटने से रोकते थे, हमने उन्हें बदलकर वन-उपज पर अधिकार दिये. पिछले साल ही देश ने 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा जयंती को राष्ट्रीय जनजाति गौरव दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत भी की है.

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार, देश में आदिवासी गौरव और विरासत को प्रदशिज़्त करने के लिए आदिवासी संग्रहालय बनाए जा रहे हैं. आंध्र प्रदेश के लंबसिंगी में अल्लूरी सीताराम राजू मेमोरियल जनजातीय स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय भी बनाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश वीरों और देशभक्तों की धरती है. यहां पिंगली वेंकैया जैसे स्वाधीनता नायक हुये, जिन्होंने देश का झंडा तैयार किया. ये कन्नेगंटी हनुमंतु, कन्दुकूरी वीरेसलिंगम पंतुलु और पोट्टी श्रीरामूलु जैसे नायकों की धरती है. अल्लुरी सीताराम राजू गारू भारत की सांस्कृतिक और आदिवासी पहचान, भारत के शौर्य, आदर्शों और मूल्यों के प्रतीक हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे स्वतंत्रता आंदोलन का इतिहास हमारी विविधता की शक्ति का, हमारी सांस्कृतिक शक्ति का, एक राष्ट्र के रूप में हमारी एकजुटता का प्रतीक है. आजादी का संग्राम केवल कुछ वर्षों का, कुछ इलाकों का या कुछ लोगों का इतिहास नहीं है. ये इतिहास, भारत के कोने-कोने और कण-कण के त्याग, तप और बलिदानों का इतिहास है.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आंध्र की इस धरती की महान आदिवासी परंपरा को, इस परंपरा से जन्में सभी महान क्रांतिकारियों और बलिदानियों को भी आदरपूर्वक नमन करता हूं. आज एक और देश आजादी के 75 वर्ष का अमृत महोत्सव मना रहा है, तो साथ ही अल्लुरी सीताराम राजू जी की 125वीं जयंती के अवसर भी है. संयोग से इसी समय देश की आजादी के लिए हुए रम्पा क्रांति के 100 साल भी पूरे हो रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भाजपा की केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक में बोले अमित शाह- कांग्रेस को मोदी फोबिया हो गया है

हैदराबाद पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम ने तोड़ा प्रोटोकॉल, प्रधानमंत्री का नहीं किया स्वागत

पीएम मोदी के खिलाफ सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी करने वाला यूपी के बदायूं से गिरफ्तार

पीएम नरेंद्र मोदी की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर हुई बात, यूक्रेन संकट पर दोनों नेताओं की चर्चा

हैदराबाद में भाजपा की बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमित शाह को धमकी, एक आरोपी गिरफ्तार

Leave a Reply