एकनाथ शिंदे सरकार ने महाराष्ट्र विधानसभा में साबित किया बहुमत, धराशायी हुआ विपक्ष

एकनाथ शिंदे सरकार ने महाराष्ट्र विधानसभा में साबित किया बहुमत, धराशायी हुआ विपक्ष

प्रेषित समय :11:47:58 AM / Mon, Jul 4th, 2022

मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार ने फ्लोर टेस्ट में अपना बहुमत साबित कर दिया है. इस बीच शिवसेना के एक और विधायक संजय बांगर भी पाला बदल कर शिंदे गुट में शामिल हो गए है और उन्होंने शिंदे सरकार के पक्ष में वोटिंग की. बहुमत परीक्षण की ये प्रक्रिया हेड-काउंट के जरिए पूरी की गई.

बताया जा रहा है कि एकनाथ शिंदे की अगुवाई में शिवसेना-बीजेपी सरकार ने आसानी से 144 का आंकड़ा हासिल कर लिया. एकनाथ शिंदे की सरकार के पक्ष में स्पष्ट बहुमत रहा और दावे के मुताबिक ही एकनाथ शिंदे सरकार की सरकार ने बहुमत साबित कर दिया.

एकनाथ शिंदे की सरकार के पक्ष में 164 वोट पड़े हैं. विधानसभा में जिस समय बहुमत परीक्षण चल रहा था, पूरे सदन में जय श्री राम के नारे गूंज रहे थे. इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने विधायकों के नाम और नंबर लिखवाए. जब तक वोटों की गिनती खत्म हुई, तब तक एकनाथ शिंदे की सरकार जरूरी 144 मतों से कहीं आगे निकल चुकी थी. वोटिंग में महाराष्ट्र विकास आघाडी के 8 विधायक वोटिंग में हिस्सा ही नहीं ले पाए. जिसमें से दो विधायक जेल में बंद हैं.

गौरतलब है कि रविवार को महाराष्ट्र असेंबली के अध्यक्ष पद पर चुनाव हुआ था, जिसमें राहुल नावेज़्कर को अध्यक्ष चुना गया था. उनके पक्ष में कुल 164 वोट पड़े थे, जबकि विपक्ष के साथ 103 विधायकों का ही समर्थन रहा. इस बीच कई विधायकों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया था. राहुल नार्वेकर ने विधानसभा अध्यक्ष बनने के बाद एकनाथ शिंदे को शिवसेना के विधायक दल के नेता की मान्यता दे दी. इसी के साथ अब शिवसेना के अधिकतर विधायक शिंदे के पक्ष में खड़े दिखने लगे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राकांपा विधायक मध्यावधि चुनाव के लिए रहें तैयार, 6 महीने में गिर जाएगी शिंदे सरकार: शरद पवार

महाराष्ट्रः विधानसभा में संग्राम, एकनाथ शिंदे गुट ने शिवसेना विधायक दल ऑफिस पर लगवाया ताला

महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनने के कुछ घंटों बाद ही एकनाथ शिंदे ने बदला उद्धव ठाकरे का सबसे बड़ा फैसला

शिंदे गुट ने पहली लड़ाई में दी एमवीए को मात, बीजेपी के नार्वेकर चुने गए महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर

शिंदे के सहारे कई तीर चलाएगी भाजपा, महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा दांव खेला

Leave a Reply