राकांपा विधायक मध्यावधि चुनाव के लिए रहें तैयार, 6 महीने में गिर जाएगी शिंदे सरकार: शरद पवार

राकांपा विधायक मध्यावधि चुनाव के लिए रहें तैयार, 6 महीने में गिर जाएगी शिंदे सरकार: शरद पवार

प्रेषित समय :09:12:05 AM / Mon, Jul 4th, 2022

मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा में आज शिंदे गुट फ्लोर टेस्ट का सामना करेगा. इसके पहले  राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि महाराष्ट्र में मध्यावधि चुनाव होने की संभावना है, क्योंकि शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार अगले 6 महीनों में गिर सकती है. उन्होंने यह बयान एक बैठक में राकांपा विधायकों और पार्टी के अन्य नेताओं को संबोधित करते हुए दिया. शरद पवार ने अपनी पार्टी के विधायकों और अन्य नेताओं से राज्य में मध्यावधि चुनाव की संभावना को ध्यान में रखते हुए जनसंपर्क बढ़ाने के लिए कहा.

बैठक में शामिल राकांपा के एक नेता ने शरद पवार के हवाले से कहा कि महाराष्ट्र में नवगठित सरकार अगले छह महीनों में गिर सकती है, इसलिए सभी को मध्यावधि चुनाव के लिए तैयार रहना चाहिए. एक एनसीपी नेता ने बताया कि शरद पवार ने बैठक में कहा कि शिंदे का समर्थन कर रहे कई बागी विधायक मौजूदा व्यवस्था से खुश नहीं हैं. एक बार मंत्रियों को विभागों का बंटवारा हो जाने के बाद उनकी अशांति सामने आएगी, जिसके परिणामस्वरूप अंतत: सरकार गिर जाएगी.

पवार ने कहा कि शिंदे गुट-भाजपा सरकार की विफलता के कारण कई बागी विधायक अपनी मूल पार्टी में लौट आएंगे. उन्होंने कहा कि अगर हमारे हाथ में केवल 6 महीने हैं, तो राकांपा विधायकों को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में अधिक समय बिताना चाहिए. शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस के गठबंधन वाली महा विकास अघाड़ी सरकार के पतन के बाद एकनाथ शिंदे ने गत 30 जून को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी, जबकि भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने उनके डिप्टी के रूप में शपथ ली.

गौरतलब है कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में लगभग 40 शिवसेना विधायकों ने पार्टी नेतृत्व के खिलाफ  22 जून को विद्रोह कर दिया था और पहले सूरत फिर गुवाहाटी के होटल में कैम्प कर गए थे. जिसके परिणामस्वरूप 29 जून को उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार गिर गई थी.

इसके बाद रविवार 3 जुलाई को हुए महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में भी उद्धव ठाकरे गुट को झटका लगा. बीजेपी विधायक राहुल नार्वेकर नए स्पीकर चुने गए. उन्होंने शिंदे गुट और बीजेपी विधायकों को मिलाकर कुल 164 वोट मिले. जबकि उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना के उम्मीदवार राजन साल्वी को कांग्रेस और एनसीपी के समर्थन के बावजूद सिर्फ 107 वोट मिले.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शिंदे के सहारे कई तीर चलाएगी भाजपा, महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा दांव खेला

एकनाथ शिंदे ने ली महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ, डिप्टी सीएम बने देवेंद्र फडणवीस

उद्धव ठाकरे को लगा तगड़ा झटका: महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा मंत्री उदय सामंत भी शिंदे कैंप में हुए शामिल

शिंदे केवल मोहरा, उद्धव ठाकरे ने लिखी महाराष्ट्र में बगावत की स्क्रिप्ट : एनसीपी नेता

बॉम्बे हाईकोर्ट की महाराष्ट्र सरकार को फटकार: पूछा- ट्वीट में किसी का नाम नहीं, तो छात्र को क्यों किया अरेस्ट

Leave a Reply