ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, मंत्रियों की बगावत के बाद लिया निर्णय

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, मंत्रियों की बगावत के बाद लिया निर्णय

प्रेषित समय :17:36:33 PM / Thu, Jul 7th, 2022

लंदन. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी पार्टी टोरी के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है. बोरिस जॉनसन अपने वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद के इस्तीफे के कारण पहले से ही संकट का सामना कर रहे थे. वहीं मंत्रियों सहित कई अन्य सहयोगियों के पद छोडऩे से उनकी मुसीबत बढ़ गई थी.

जॉनसन के कई सहयोगियों ने उनके नेतृत्व को चुनौती दी थी. विल क्विंस ने शिक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. उनके बाद रॉबिन वॉकर ने सरकार की आलोचना करते हुए स्कूल मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया. लारा ट्रॉट ने परिवहन विभाग में मंत्री के सहयोगी का पद पद छोड़ दिया. इससे पहले उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने विश्वास खो दिया है.

पीछे हटने को तैयार नहीं थे जॉनसन

इन इस्तीफों के बावजूद जॉनसन (58) पीछे हटने को तैयार नहीं दिख रहे थे. उन्होंने खाली पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी, लेकिन इस बीच खबर आई है कि बोरिस जॉनसन ने टोरी के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है और वह अगला प्रधानमंत्री चुने जाने तक ब्रिटेन के पीएम बने रहेंगे. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने ऊपर बढ़ते दबाव के बीच मंगलवार को स्वीकार किया कि संसद के एक दागदार सदस्य को सरकार के अहम पद पर नियुक्त करना गलत था, जिसके बाद वित्त मंत्री ऋषि सुनक समेत सरकार के वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया.

जॉनसन को किस बात का दुख था?

जॉनसन ने कहा था कि उन्हें इस बात का बहुत खेद है कि उन्होंने निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ कदाचार की शिकायत का पता होने के बाद भी उन्हें डिप्टी चीफ व्हिप के सरकारी पद पर नियुक्त किया. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के इस्तीफे के तत्काल बाद भारतवंशी ब्रिटिश मंत्री सुनक ने ट्विटर पर अपना त्यागपत्र साझा किया. मंत्रियों का इस्तीफा जॉनसन के नेतृत्व के लिए बड़ा झटका साबित हुआ. इससे पहले एक पूर्व नौकरशाह ने हाल में निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ आरोपों से निपटने के डाउनिंग स्ट्रीट के तरीके को लेकर टिप्पणी की थी. सुनक ने ट्वीट किया, जनता सरकार से यह सही अपेक्षा रखती है कि वह उचित तरीके से, सक्षम तरीके से और गंभीरता से चले.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन में हुई वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल पुरस्कारों की घोषणा, टॉप 10 में 5 भारतीय स्कूल शामिल

अमेरिका को सौंपा जाएगा जूलियन असांजे, ब्रिटेन सरकार ने दी प्रत्यर्पण की मंजूरी

ब्रिटेन में 1 जून से लागू हो रहा है फोर डे वर्क वीक, कर्मचारियों को मिलेगी 3 दिन की छुट्टी

क्रूज पर बरमूडा ट्राएंगल घूमिए, अगर वापस नहीं आए तो पैसा वापस, ब्रिटेन की कंपनी ने दिया अजीब ऑफर

पवन खेड़ा बोले- बोरिस जॉनसन हम भारतवासियों पर हंस रहे होंगे? आज भी ब्रिटेन की एक मशीन हमारे महान भारतीय लोकतंत्र को कुचल रही है!

Leave a Reply