शिंजो आबे की हत्या से उत्पन्न सहानुभूति लहर पर सवार जापान के सत्ताधारी दल ने जीता चुनाव

शिंजो आबे की हत्या से उत्पन्न सहानुभूति लहर पर सवार जापान के सत्ताधारी दल ने जीता चुनाव

प्रेषित समय :14:30:48 PM / Mon, Jul 11th, 2022

टोक्यो. जापान की सत्ताधारी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने रविवार को हुए चुनाव में उच्च सदन के लिए आसानी के साथ बहुमत प्राप्त कर लिया. बताया जा रहा है कि चुनाव के ऐन पहले जापान के ऐतिहासिक शहर नारा में चुनाव प्रचार के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या से उनके पक्ष में चली सहानुभूति की लहर ने चुनाव परिणामों के इस कदर प्रभावित किया कि उनकी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने बहुत आसानी के साथ बहुमत प्राप्त कर लिया.

चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद एलडीपी और उसके गठबंधन सहयोगियों को उच्च सदन की आधी सीटों पर हुए चुनाव में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 146 कर ली है. चैंबर की 248 सीटों में यह आंकड़ा पूर्ण बहुमत से कहीं ज्यादा है. इस भारी जीत के बदौलत पीएम फुमियो किशिदा के लिए 2025 तक सत्ता में रह बगैर रुकावट सरकार चलाना आसान हो गया है.

गौरतलब है कि शुक्रवार को नारा में शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इसके बाद पूरे देश में मातम सा पसर गया.  प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और उनके कैबिनेट मंत्री देशभर में अन्य चुनाव प्रचार अभियानों को बीच में रोक कर टोक्यो लौट आए थे. हालांकि आबे की मौत के बावजूद रविवार को होने वाले उच्च सदन के लिए मतदान को नहीं टाला गया.

इसके बाद हुए एग्जिट पोल में ही यह तय हो गया था कि सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी को आसानी से बहुमत मिल जाएगा, क्योंकि आबे के पक्ष में सहानुभूति की लहर चल रही है. रविवार के चुनाव में एक अलग अंदाज में लोगों ने मतदान किया. इसके पहले राजनीतिक सभाओं में सभी राजनीतिक नेताओं ने स्वतंत्र भाषण के महत्व पर जोर दिया और लोकतंत्र के खिलाफ हिंसा से पीछे नहीं हटने की कसम खाई.

रविवार को मतदान और परिणाम आने के बाद अब पूर्व पीएम शिंजो आबे के अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. आबे का 13 जुलाई को टोक्यो में ही अंतिम संस्कार किया जाएगा. दुनिया के कई बड़े नेता अंतिम संस्कार में शामिल हो सकते हैं. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सोमवार को ही टोक्यो पहुंच जाएंगे. उनके अलावा क्वाड समूह के कई नेताओं के आने की उम्मीद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भाषण के दौरान मारी गई गोली, हालत गंभीर

एशिया कप हॉकी: भारत ने जापान को 1-0 से हराकर जीता ब्रॉन्ज मेडल

पीएम मोदी से जापान के तीन पूर्व प्रधानमंत्रियों ने टोक्यो में की मुलाकात, अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

क्वाड समिट के लिए जापान पहुंचे पीएम मोदी, भारतीय समर्थकों ने कहा 'जो काशी को सजाए हैं, वो टोक्यो आए हैं'

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन में प्रोजेक्ट में नई रुकावट, जापान ने टैक्स पर उठाये सवाल

Leave a Reply