नीदरलैंड में मिला कोरोना वायरस का अत्याधिक संक्रामक नया सब वेरिएंट सेंटॉरस

नीदरलैंड में मिला कोरोना वायरस का अत्याधिक संक्रामक नया सब वेरिएंट सेंटॉरस

प्रेषित समय :16:17:26 PM / Thu, Jul 14th, 2022

दिल्ली. दुनिया में अभी तक कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है और लगातार इसके नये-नये वेरिएंट और सब-वेरिएंट सामने आ रहे हैं. नीदरलैंड में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक और अत्याधिक संक्रामक सब वेरिएंट सामने आया है.

जानकारी के अनुसार बीए2.75 सब वेरिएंट जिसे सेंटॉरस नाम दिया गया है. यह सब वेरिएंट नीदरलैंड में मिला है. वैज्ञानिक इस सब वेरिएंट के तेजी से फैलने को लेकर चिंतित हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह सब वेरिएंट नॉर्थ ईस्ट गिल्डरलैंड प्रांत में लिए गए सैंपल में मिला है, जिसे 26 जून को कलेक्ट किया गया था.

इस सब वेरिएंट की पहचान अब नीदरलैंड में भी हुई है. एजेंसी ऑफ फ्रांस प्रेस के अनुसार डच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने बुधवार को यह जानकारी दी. हालांकि इस वेरिएंट के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन यह अति संक्रामक बताया जा रहा है.

पिछले सप्ताह वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने ट्वीट करके कहा था कि वे इस सब वेरिएंट की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. लेकिन हमारे पास विश्लेषण करने के लिए बेहद सीमित परिणाम हैं. उन्होंने यह भी कहा कि इस सब वेरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में कुछ और म्यूटेशन देखने को मिले हैं.

वहीं अमेरिका में कोरोना वायरस के बेहद संक्रामक बीए.5 वेरिएंट के कारण संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ हैं. इस वेरिएंट के कारण से संक्रमित होने वाले लोगों की दर 65 प्रतिशत है, जबकि बीए.4 से 16 प्रतिशत लोग संक्रमित हैं. कुछ हफ्तों में नए ओमिक्रॉन सब वेरिएंट से संक्रमित होने वाले लोगों की अस्पताल में भर्ती होने की तादाद बढ़ गई है. राज्य और नगर प्रशासन के साथ व्हाइट हाउस भी इससे निपटने के लिए नए कदम उठा रहा है. कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि ये चेतावनी देर से दी गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देशभर में 18-59 साल वालों को अब फ्री में लगेगी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज, केंद्र सरकार का निर्णय

देश में पांच प्रतिशत के करीब पहुंची कोरोना की संक्रमण दर, फिर सामने आए 18,815 नए मामले

एमपी में कोरोना की चौथी लहर का खतरा मंडराया, जबलपुर, इंदौर, भोपाल में तेजी से बढ़ रही मरीजों की संख्या

देश में कोरोना संक्रमण के नये मामलों में हो रही वृद्धि, फिर सामने आए 16 हजार केस

देश में कोरोना संक्रमण के नये मामलों में हो रही वृद्धि फिर सामने आए 16 हजार केस

Leave a Reply