मोदीजी! सजावटी सम्मान नहीं, असली अधिकार दें? काहे किरोड़ीलाल मीणा को राष्ट्रपति उम्मीदवार नहीं बनाया गया?

मोदीजी! सजावटी सम्मान नहीं, असली अधिकार दें? काहे किरोड़ीलाल मीणा को राष्ट्रपति उम्मीदवार नहीं बनाया गया?

प्रेषित समय :21:47:38 PM / Fri, Jul 15th, 2022

प्रदीप द्विवेदी. दलित-आदिवासी के लिए दिखावटी सम्मान का ही नतीजा है कि इस समाज के प्रभावी व्यक्तियों को नजरअंदाज करके मोदी टीम इनको केवल सजावटी सत्ता में ही भागीदारी दे रही है?
राजस्थान के प्रमुख आदिवासी नेता किरोड़ीलाल मीणा को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित करने के लिए करीब एक माह पहले उनके प्रमुख विरोधी रहे दौसा जिले के महुवा से निर्दलीय विधायक ओमप्रकाश हुड़ला तक ने कहा था!
क्यों नहीं किया?
क्योंकि.... किरोड़ीलाल मीणा असरदार नेता है!
याद रहे, जब एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू जयपुर पहुंची थी, तब उनके स्वागत कार्यक्रम में एंट्री को लेकर बीजेपी के यही राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा खासे गुस्सा हो गए थे, किसके लिए?
उन्होंने आदिवासी जिलों के कुछ नेताओं और कार्यकर्ताओं को कार्यक्रम में एंट्री नहीं देने पर उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ को जमकर खरी-खोटी सुनाई थी, यही नहीं, उन्होंने ट्वीट भी किया- एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी के अभिनंदन के लिए डूंगरपुर-बांसवाड़ा व अन्य सुदूर इलाकों से जयपुर आए आदिवासी कार्यकर्ताओं को कार्यक्रम में प्रवेश नहीं मिला, तो मेरे जैसे भावुक व्यक्ति को गुस्सा आना स्वाभाविक था!
हालांकि, उन्होंने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार श्रीमती द्रौपदी मुर्मू का पूरा सम्मान रखा, उन्होंने कहा- यह देश के आदिवासी समाज के लिए गौरव की बात है कि एनडीए ने श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है, विपक्ष को उम्मीदवार खड़ा करने की बजाय निर्विरोध निर्वाचन होने देना था, मेरी अपील है कि राजस्थान के सभी आदिवासी विधायक मुर्मू जी के पक्ष में मतदान करें!
यकीनन, राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार श्रीमती द्रौपदी मुर्मू इस पद के लिए योग्य हैं, उनकी योग्यता पर कोई प्रश्नचिन्ह नहीं है, लेकिन राजनीतिक जानकारों का मानना है कि केंद्र की एकाधिकार की राजनीति में वे आदिवासी समाज के लिए उतना ही कर पाएंगी, जितना राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दलित समाज के लिए कर पाए हैं?
कितने आश्चर्य की बात है कि आदिवासी क्षेत्र बांसवाड़ा-डूंगरपुर में जिन नेता-कार्यकर्ताओं ने बीजेपी को शून्य से शिखर पर पहुंचाया, उन्हें भी मोदी सरकार ने कोई महत्व नहीं दिया, यहां के बीजेपी सांसद को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह तक नहीं मिली, और-तो-और.... आदिवासियों के जीवन में बदलाव लानेवाली रतलाम, बांसवाड़ा,  डूंगरपुर, अहमदाबाद रेल योजना को ही ठंडे बस्ते के हवाले कर दिया? जबकि.... पीएम मोदी ने अपने सपनोें की बुलेट ट्रेन के लिए ऐड़ी-चोटी का जोर लगा रखा है?
बुलेट ट्रेन के लिए सरकारी खजाने में पर्याप्त पैसा है, लेकिन आदिवासियों की रेल के लिए सरकारी जेब खाली है?
यहां तक कि.... बुलेट ट्रेन पर ब्रेक लगानेवाले उद्धव ठाकरे की महाराष्ट्र की सरकार तक गिरा दी?
उल्लेखनीय है कि करीब एक माह पहले दैनिक भास्कर में खबर थी कि.... हुड़ला बोले- किरोड़ीलाल मीणा को राष्ट्रपति का उम्मीदवार घोषित करेंः धुर विरोधी एमएलए हुड़ला ने कहा- डॉ. किरोड़ीलाल को दूंगा 1 करोड़ का चंदा....
इस खबर में कहा गया था कि- प्रदेश की राजनीति में पूर्वी राजस्थान के दो धुर विरोधी नेताओं के तल्ख़ रिश्ते जगजाहिर हैं. ये दोनों नेता अक्सर एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप भी लगाते देखे जाते हैं. ऐसे में इनमें से प्रदेश की सत्ता पक्ष के नजदीकी एक नेता ने अपने ही धुर विरोधी नेता को रायसीना हिल भेजने की मांग की है. यही नहीं, इन्होंने चुनाव खर्च के लिए एक करोड रुपए देने की घोषणा भी की है.
हम बात कर रहे हैं दौसा जिले के महुवा से निर्दलीय विधायक ओमप्रकाश हुड़ला की, इन्होंने अपने जन्मदिन पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि हमारी राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता हो सकती है, डॉ. किरोड़ीलाल मीणा तथा मैं भी विधायक बनना चाहता हूं. उनका स्वार्थ हो सकता है, मेरा स्वार्थ भी हो सकता है, लेकिन राजस्थान की धरती पर डॉ. किरोड़ीलाल ने 40 साल राजनीति कर लोगों की सेवा की है, ऐसे में मैं पूरे आदिवासी समाज की ओर से प्रधानमंत्री से मांग करता हूं कि 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डॉ. किरोडीलाल मीणा को राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाया जाना चाहिए. मैं इस पूरे कार्य के लिए डॉ. किरोड़ीलाल को एक करोड़ रुपए का चंदा दूंगा, इसके साथ ही मैं उन्हें वोट भी दूंगा!
सबसे बड़ा सवाल यह है कि- क्या मोदी टीम 2024 के लिए किसी दलित-आदिवासी को पीएम फेस बनाएगी?
और.... क्या किरोड़ीलाल मीणा को राजस्थान विधानसभा चुनाव में सीएम फेस बनाया जाएगा?

दैनिक भास्कर की पूरी खबर पढ़ेें....

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सुष्मिता सेन ने ललित मोदी संग की सगाई! फ्लॉन्ट की 'इंगेजमेंट' रिंग

अभिमनोजः दिग्विजय ने मोदी की डिग्री का मजाक उड़ाया! पूछा- सच क्या है?

पीएम मोदी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राजस्थान के अधिकार पर अतिक्रमण किया? और.... गडकरी ने जनता के लिए हाईवे खोल दिया!

प्रदीप द्विवेदीः राष्ट्रपति चुनाव! मुखौटा आदिवासी का, चेहरा पीएम मोदी का?

पीएम मोदी ने झारखंड में लोकार्पित किया देवघर एयरपोर्ट और एम्स, सिंधिया ने किया बड़ा ऐलान

Leave a Reply