एमपी: भोपाल, जबलपुर सहित 27 जिलों में भारी बारिश का एलर्ट, भदभदा डेम ओवरफ्लो

एमपी: भोपाल, जबलपुर सहित 27 जिलों में भारी बारिश का एलर्ट, भदभदा डेम ओवरफ्लो

प्रेषित समय :15:58:43 PM / Sat, Jul 23rd, 2022

भोपाल. भारी बारिश ने मध्य प्रदेश पर कहर बरपा रखा है. मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए ऑरेंज तो कई जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. भोपाल में जहां भदभदा डैम के कुछ गेट खोल दिए गए हैं, तो वहीं श्योपुर में पार्वती नदी का जलस्तर जबरदस्त बढ़ गया है. पार्वती नदी का जल स्तर बढऩे से श्योपुर का राजस्थान के कोटा सहित कई प्रमुख शहरों से संपर्क कट गया है. मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल बारिश कहीं थमती नजर नहीं आ रही. जिले के कई हिस्सों में शनिवार और रविवार को लगातार भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने शहडोल, सागर, नर्मदापुरम, भोपाल, चंबल और ग्वालियर संभागों के जिलों और जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, देवास, शाजापुर, आगर, नीमच और मंदसौर जिलों में भारी से अतिभारी बारिश का ओरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने इन जिलों में 64.5 मिमि से 204.4 मिमी बारिश की संभावना जताई है. इन जिलों में शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, डिंडौरी, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, निवाड़ी, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, मुरैना, श्योपुर, भिण्ड, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर और भोपाल शामिल हैं.

इन जिलों में इतनी बारिश दर्ज

पिछले 24 घंटे में गोरमी में 15 सेमी, ब्यावरा में 13 सेमी, गंजबासौदा में 12 सेमी, चाचौड़ा में 11 सेमी, रैपुरा-महंगांव-खरगापुर-पठारी में 9 सेमी, छिंदवाड़ा में 8 सेमी, खुरई-छतरपुर-रेहली-नौगांव-विजयराघौगढ़, कुंभराज, पचमढ़ी और सबलगढ़ में 7 सेमी बारिश दर्ज की गई है. दूसरी ओर. मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में पार्वती नदी ने रौद्र रूप अपना लिया है. पिछले 24 घंटों से पार्वती नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. इस वजह से श्योपुर का राजस्थान के कोटा, खातोली, इटावा, मांगरोल, श्रीपुरा, गणेशपुरा सहित कई शहरों से संपर्क कट गया है. नदी के दोनों किनारों पर गाडिय़ों की की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं. बता दें, शुक्रवार को दोपहर करीब ढ़ाई बजे पार्वती नदी का जल स्तर अचानक बढ़ गया था. उसके बाद जलालपुरा गांव के पास नदी पर बना पुल पानी में डूब गया और श्योपुर का राजस्थान से संपर्क कट गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रामबन में बारिश के बीच पहाड़ों से गिर रहे पत्थर, जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर ट्रैफिक फिर से ठप

देश में बारिश और बाढ़ का कहर, दिल्ली- उत्तराखंड समेत बाढ़ से सैकड़ों गांव प्रभावित, कई राज्यों में अलर्ट

मध्यप्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी: मौसम विभाग ने इन शहरों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

बारिश में भीग गए हैं तो अपनायें बीमारी से बचने के कुछ खास टिप्स

यूपी में सूखे की आशंका से घबराहट, आजमगढ़ में बारिश के लिए अदा की गई विशेष नमाज, मांगी गुनाहों की माफी

मौसम विभाग की कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, यूपी-बिहार वालों को भी मिल सकती है राहत

Leave a Reply