मौसम विभाग की कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, यूपी-बिहार वालों को भी मिल सकती है राहत

मौसम विभाग की कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, यूपी-बिहार वालों को भी मिल सकती है राहत

प्रेषित समय :14:17:15 PM / Sat, Jul 16th, 2022

दिल्ली. देश में मानसून की सक्रियता बढ़ते ही अनेक राज्यों में मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. वहीं दिल्ली सहित उत्तर भारत के अनेक राज्यों में अभी तक बारिश का सिलसिला शुरू नहीं हुआ है, जिससे यहां गर्मी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है.

हालांकि मौसम विभाग का नया पूर्वानुमान राहत देने वाला है. जिसमें कहा गया है कि उत्तरी ओडिशा पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. साथ ही उत्तर प्रायद्वीपीय भारत में एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा चल रही है. इससे अगले 3-4 दिनों में मध्य, दक्षिण-पश्चिम भारत और इसके आसपास के क्षेत्रों में रुक-रुक कर और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने कहा है कि ओडिशा, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग क्षेत्रों में एक दिन में 100 मिमी से अधिक बारिश होने की संभावना है. हालांकि इन इलाकों में मंगलवार से बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी. वहीं बंगाल की खाड़ी से दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी नमी वाली हवाओं का प्रभाव बढ़ेगा और शनिवार से एक बार फिर पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान और तटीय आंध्र प्रदेश में गरज के साथ छिटपुट बौछारें पडऩे की संभावना है. उत्तर प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बिजली गिरने की संभावना है.

आज पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, पूरे महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और माहे के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. साथ ही ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, पूरे महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में गरज के साथ व्यापक बौछारें पडऩे की संभावना है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, तेलंगाना, पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप में गरज के साथ व्यापक बारिश का अनुमान है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली-यूपी वालों को अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

स्कूली बच्चों पर बिजली गिरी, तीन की मौत, 4 गंभीर, बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे रुके थे

दिल्ली-यूपी से रूठा मानसून, एमपी, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश से बिगड़े हालात

मध्य प्रदेश के 34 जिलों में भारी बारिश का एलर्ट, 24 घंटे में 5 इंच बारिश, फ्लाइट्स पर असर

भारी बारिश से गुजरात के 21 जिलों में बाढ़, 61 की मौत, 2000 को एयर लिफ्ट किया, नदियां उफान पर

Leave a Reply