जापान का सकुराजिमा ज्वालामुखी फटा, 2.5 किलोमीटर दूर तक गिरीं ज्वालामुखीय चट्टानें

जापान का सकुराजिमा ज्वालामुखी फटा, 2.5 किलोमीटर दूर तक गिरीं ज्वालामुखीय चट्टानें

प्रेषित समय :12:02:47 PM / Mon, Jul 25th, 2022

टोक्यो. जापान के कागोशिमा प्रान्त में स्थित सकुराजिमा ज्वालामुखी फटने से हाईअलर्ट घोषित करने के साथ ही आसपास के लोगों को घरों को खाली करने के लिए कहा गया है. जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि ज्वालामुखी विस्फोट से 2.5 किलोमीटर की दूरी तक के इलाकों में बड़ी ज्वालामुखीय चट्टानें गिरी हैं. इसके कारण एजेंसी ने लेवल 5 अलर्ट की घोषणा की.

वहीं जापान मौसम विज्ञान एजेंसी का अनुमान है कि ज्वालामुखी से हाल में बड़े पैमाने पर किसी विस्फोट की संभावना नहीं है. फिर भी एजेंसी ने अपने अलर्ट स्तर को 5 के उच्चतम स्तर तक बढ़ा दिया है. 2007 में इस सिस्टम के शुरू होने के बाद पहली बार इसे सकुराजिमा में लागू किया गया. जबकि कागोशिमा शहर के अधिकारियों ने अरिमुरा और फुरुसातो शहरों के निवासियों के लिए निकासी आदेश जारी किया है.

मौसम विज्ञान एजेंसी के अधिकारियों ने कहा कि कागोशिमा शहर के कुछ हिस्सों में दो क्रेटर से 3 किलोमीटर के दायरे में बड़ी ज्वालामुखी चट्टानें गिर सकती हैं. उसका यह भी कहना है कि लोगों को लगभग 2 किलोमीटर के दायरे में बहुत सतर्क रहना चाहिए. एजेंसी के एक अधिकारी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि सकुराजिमा की ज्वालामुखी गतिविधियां तेज होती जा रही हैं. रिहायशी इलाकों के लोगों को आस-पास गिरने वाली बड़ी ज्वालामुखीय चट्टानों के लिए हाई अलर्ट पर रहना चाहिए. इस बीच ज्वालामुखी के करीब के इलाकों के लोगों ने बाहर निकलना शुरू कर दिया है.

ज्वालामुखी विस्फोट के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है. जापान के उप मुख्य कैबिनेट सचिव इसोजाकी योशीहिको ने रविवार रात को संवाददाताओं से कहा कि अभी तक किसी बड़े नुकसान की कोई खबर नहीं है. उन्होंने ज्वालामुखी के पास रहने वाले लोगों से मीडिया के विभिन्न माध्यमों से हर समय जानकारी लेते रहने की अपील की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शिंजो आबे की हत्या से उत्पन्न सहानुभूति लहर पर सवार जापान के सत्ताधारी दल ने जीता चुनाव

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे के निधन पर भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भाषण के दौरान मारी गई गोली, हालत गंभीर

पीएम मोदी से जापान के तीन पूर्व प्रधानमंत्रियों ने टोक्यो में की मुलाकात, अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

क्वाड समिट के लिए जापान पहुंचे पीएम मोदी, भारतीय समर्थकों ने कहा 'जो काशी को सजाए हैं, वो टोक्यो आए हैं'

Leave a Reply