छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट को मिले दो नए जज, राष्ट्रपति भवन से जारी हुई अधिसूचना

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट को मिले दो नए जज, राष्ट्रपति भवन से जारी हुई अधिसूचना

प्रेषित समय :16:24:24 PM / Sat, Jul 30th, 2022

बिलासपुर. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के लिए दो नए जजों की नियुक्ति कर दी है. राष्ट्रपति भवन से अधिसूचना जारी कर दी गई है. बेंच कोटे से जिला एवं सत्र न्यायाधीश बिलासपुर राधाकिशन अग्रवाल व बार कोटे से अधिवक्ता राकेश पांडेय की नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है. इसके साथ ही हाई कोर्ट में अब जजों की संख्या 12 से बढ़कर 14 हो जाएगी.

राष्ट्रपति भवन से जारी अधिसूचना के अनुसार छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के लिए बार व बेंच कोटे से दो जज राधाकिशन अग्रवाल व राकेश पांडेय की एडिशनल जज के रूप में नियुक्ति की गई है. इनका कार्यकाल दो वर्ष का रहेगा. राधाकिशन अग्रवाल जिला एवं सत्र न्यायाधीश बिलासपुर के पद पर कार्यरत हैं. छत्तीसगढ़ उच्च न्यायिक सेवा संवर्ग की वरिष्ठता सूची में उनका नाम पहले क्रम पर रखा गया है. बार कोटे से नियुक्त राकेश पांडेय छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के सचिव पद पर रहे हैं. बीते 20 वर्षों से छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में वकालत कर रहे हैं. बड़े भाई राजेश पांडेय सुप्रीम कोर्ट में वकालत करते हैं.

22 साल में पूरा नहीं हो पाया स्ट्रेंथ

विधि मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट की स्थापना के साथ ही 22 जजों का स्ट्रेंथ तय किया था. हाई कोर्ट की स्थापना के बाद से आजतलक पूरी सीटिंग के साथ हाई कोर्ट में प्रकरणों की सुनवाई नहीं हो पाई है. छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में अधिकतम 18 जजों की सीटिंग हो पाई है. वर्तमान में जजों की संख्या 12 है. हाल ही में जस्टिस आरसीएस सामंत और जस्टिस गौतम चौरडिय़ा सेवानिवृत हुए हैं. दो जजों के सेवानिवृत होते ही जजों की संख्या 14 से घटकर 12 हो गई है. दो नए जजों के ओवेशन होते ही यह संख्या एक बार फिर 14 हो जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से 5 श्रमिकों की मौत, 6 गंभीर

छत्तीसगढ़ में भूकंप, 4.6 तीव्रता से बैकुंठपुर में लगे झटके, 5 मजदूर घायल, 3 बिलासपुर रेफर

छत्तीसगढ़ में पड़ेगी महंगी बिजली की मार, सरकार ने कानून बनाकर एनर्जी चार्ज बढ़ाया, 5% तक का इजाफा

छत्तीसगढ़ में 5 लाख सरकारी कर्मचारियों की हड़ताल शुरू, नारेबाजी, शिवलिंग पर जल चढ़ाकर शिक्षकों का भी आंदोलन

छत्तीसगढ़ में एक अगस्त से हट सकती है स्थानांतरण पर रोक, 15 अगस्त तक लिए जाएंगे आवेदन

Leave a Reply