छत्तीसगढ़ में 5 लाख सरकारी कर्मचारियों की हड़ताल शुरू, नारेबाजी, शिवलिंग पर जल चढ़ाकर शिक्षकों का भी आंदोलन

छत्तीसगढ़ में 5 लाख सरकारी कर्मचारियों की हड़ताल शुरू, नारेबाजी, शिवलिंग पर जल चढ़ाकर शिक्षकों का भी आंदोलन

प्रेषित समय :16:19:40 PM / Mon, Jul 25th, 2022

रायपुर. छत्तीसगढ़ के तमाम सरकारी कर्मचारी सोमवार से हड़ताल पर चले गए . 25 जुलाई से शुरू हुई है हड़ताल 29 जुलाई तक चलना तय मानी जा रही है . कुछ कर्मचारी संगठन हड़ताल को अनिश्चितकालीन चलाने पर भी जोर दे रहे हैं. प्रदेश भर के 5 लाख से अधिक कर्मचारी महंगाई भत्ता और भाड़ा भत्ता की मांग के लिए यह आंदोलन कर रहे हैं.

सावन के दूसरे सोमवार को शुरू हुए इस आंदोलन की वजह से प्रदेश के शिक्षकों ने शिवलिंग पर जल चढ़ा कर अपने-अपने शहरों में आंदोलन किया . कोई भी शिक्षक स्कूल नहीं पहुंचा बहुत सी जगहों पर शिक्षकों ने जिला शिक्षा अधिकारी को सामूहिक अवकाश लेने का आवेदन भेज दिया. शिक्षक संघ से जुड़े नेताओं ने अपने साथियों के साथ आंदोलन शुरू कर दिया है.

मंत्रालय के बाहर नारेबाजी

नवा रायपुर स्थित मंत्रालय के बाहर भी कर्मचारी अपने दफ्तरों में नहीं पहुंचे गेट के पास खड़े होकर नारेबाजी करते रहे. कर्मचारी संगठन के नेताओं ने सभी कर्मचारियों से काम ना करने की अपील की है. सभी कर्मचारियों ने इसे समर्थन देते हुए मंत्रालय में काम नहीं किया. महंगाई भत्ता देना होगा जैसे नारे कर्मचारी लगाते रहे. रायपुर के धरना स्थल में भी कर्मचारी प्रदर्शन करने पहुंचे हैं.

शिक्षक कर रहे अनिश्चितकालीन हड़ताल की अपील

छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ने पिछले दिनों बैठक में तय किया था कि हड़ताल 25 जुलाई से 29 जुलाई तक चलेगी. हालांकि कुछ शिक्षक संगठन इस हड़ताल को अनिश्चितकालीन चलाने की अपील कर रहे हैं. माना जा रहा है कि प्रदेश के बहुत से जिलों में शिक्षक 29 तारीख के बाद भी काम पर नहीं लौटेंगे.

इस वजह से आंदोलन

प्रदेश के कर्मचारी नेताओं का कहना है कि राज्य के सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के तहत ना तो महंगाई भत्ता मिल रहा है और ना ही भाड़ा भत्ता. ऐसे में हर महीने 4 से 14000 का नुकसान हर कर्मचारी को हो रहा है. लंबे समय से इसे लागू किए जाने की मांग की जा रही थी प्रशासन के उदासीन रवैये की वजह से अब कर्मचारी हड़ताल के लिए विवश हुए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ विधानसभा में 2904 करोड़ का पहला अनुपूरक बजट पास, नेता प्रतिपक्ष ने वास्तविकता से कोसों दूर बताया यह बजट

अब गोमूत्र भी खरीदेगी छत्तीसगढ़ सरकार, हरेली के दिन से होगी पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत

छत्तीसगढ़ में बड़ा हादसा: शिवनाथ नदी में कार समेत चार लोग गिरे, रेस्क्यू आपरेशन शुरू

छत्तीसगढ़ में तीन वृद्धों की करतूत, परिवार की ही महिला को खेत मे ले जाकर बनाया हवस का शिकार

छत्तीसगढ़ के मंत्री टीएस सिंहदेव के इस्तीफे पर सीएम भूपेश बोले- नहीं मिला त्यागपत्र

Leave a Reply