ये समय उन संकल्पों का समय है जो अगले 25 वर्षों में देश को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे: पीएम मोदी

ये समय उन संकल्पों का समय है जो अगले 25 वर्षों में देश को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे: पीएम मोदी

प्रेषित समय :11:35:57 AM / Sat, Jul 30th, 2022

दिल्ली. प्रथम अखिल भारतीय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बैठक के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये समय हमारी आजादी के अमृतकाल का समय है. ये समय उन संकल्पों का समय है जो अगले 25 वर्षों में देश को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे. देश की इस अमृतयात्रा में व्यापार करने में आसानी और जीवन में आसानी की तरह ही न्याय की आसानी भी उतनी ही जरूरी है. इस मौके पर भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण और केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू भी मौजूद हैं. 

पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी समाज के लिए न्याय प्रणाली तक पहुंच जितनी जरूरी है, उतनी ही जरूरी न्याय वितरण प्रणाली भी है. इसमें एक अहम योगदान न्यायिक अवसंरचना का भी होता है. पिछले आठ वर्षों में देश के न्यायिक अवसंरचना को मजबूत करने के लिए तेज गति से काम हुआ है. प्रधानमंत्री ने कहा कि ई-कोर्ट मिशन के तहत देश में वर्चुअल कोर्ट शुरू की जा रही है. यातायात उल्लंघन जैसे अपराधों के लिए 24 घंटे चलने वाली कोर्ट ने काम करना शुरू कर दिया है. लोगों की सुविधा के लिए कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार भी किया जा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि न्याय का ये भरोसा हर देशवासी को ये एहसास दिलाता है कि देश की व्यवस्थाएं उसके अधिकारों की रक्षा कर रही हैं. इसी सोच के साथ देश ने राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण की स्थापना भी की. ताकि कमजोर से कमजोर व्यक्ति को भी न्याय का अधिकार मिल सके.

इस मौके पर केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि पहली बार अखिल भारतीय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की बैठक दिल्ली में हो रही है. देश में जन-जन तक न्याय की पहुंच आज भी एक बहुत बड़ी चुनौती बनी हुई है. रिजिजू ने कहा कि कानूनी सेवाओं के वितरण में समता, जवाबदेही और सुलभ पहुंच के लिए हम नागरिकों की भागीदारी को अमल में ला सकते हैं. किरेन रिजिजू ने कहा कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण ने पात्र कैदियों की पहचान और अंडर ट्रायल रिव्यू कमेटी को उपयुक्त मामलों में रिहाई की सिफारिश करने के लिए 16 जुलाई से एक अभियान 'रिलीज UTRC@75' शुरू किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी ने आईबीएक्स और NSE IFSC-SGX कनेक्ट किया लॉन्च, रखी वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण की आधारशिला

चेन्नई में अन्ना विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए PM मोदी, मेधावियों को मेडल से नवाजा

पीएम मोदी ने किया 44वें शतरंज ओलंपियाड का उद्घाटन, कहा- खेल में कोई हारता नहीं

संसद का मानसून सत्र आज से: पीएम मोदी ने कहा- संसद में खुले दिमाग से होनी चाहिए बातचीत

उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने दाखिल किया नामांकन, पीएम मोदी रहे मौजूद

Leave a Reply