देशवासी अमृत महोत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और इसे एक जन आंदोलन बनाएं: पीएम मोदी

देशवासी अमृत महोत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और इसे एक जन आंदोलन बनाएं: पीएम मोदी

प्रेषित समय :13:12:47 PM / Sun, Jul 31st, 2022

दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 91वें एपिसोड में देश की आजादी के संघर्ष में अपना सर्वस्व झोंक देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को याद किया. पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि वे आजादी के अमृत महोत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और इसे एक जन आंदोलन बनाएं. पीएम मोदी ने कहा कि ये देखकर बहुत ख़ुशी होती है, कि आजादी का अमृत महोत्सव एक जन आंदोलन का रूप ले रहा है. सभी क्षेत्रों और समाज के हर वर्ग के लोग इससे जुड़े अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं. 31 जुलाई यानी आज ही के दिन, हम सभी देशवासी, शहीद उधम सिंह जी की शहादत को नमन करते हैं. मैं ऐसे अन्य सभी महान क्रांतिकारियों को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने देश के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया.

उन्होंने कहा कि इसी जुलाई में एक दिलचस्प प्रयास किया गया है, जिसका नाम है आजादी की रेलगाड़ी और रेलवे स्टेशन. इस प्रयास का उद्देश्य लोगों को स्वतंत्रता संग्राम में भारतीय रेलवे की भूमिका से अवगत कराना है. देश में कई ऐसे रेलवे स्टेशन हैं, जो स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास से जुड़े हैं. इन रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. झारखंड में गोमो जंक्शन अब आधिकारिक तौर पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस जंक्शन गोमो के रूप में जाना जाता है. जानते हैं क्यों? दरअसल इसी स्टेशन पर नेताजी सुभाष कालका मेल में सवार होकर ब्रिटिश अधिकारियों को चकमा देने में सफल रहे थे. लखनऊ के पास काकोरी रेलवे स्टेशन का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा. इस स्टेशन से राम प्रसाद बिस्मिल और अशफाक उल्ला खां जैसे वीरों के नाम जुड़े हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2 अगस्त से 15 अगस्त तक, हम सभी, अपनी Social Media Profile Pictures में तिरंगा लगा सकते हैं. 2 अगस्त को पिंगली वेंकैया जी की जन्म-जयंती है जिन्होंने हमारे राष्ट्रीय ध्वज को design किया था. मैं उन्हें, आदरपूर्वक श्रद्दांजलि अर्पित करता हूं. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत, 13 से 15 अगस्त तक, एक Special Movement- ‘हर घर तिरंगा’ का आयोजन किया जा रहा है. इस movement का हिस्सा बनकर 13 से 15 अगस्त तक, आप, अपने घर पर तिरंगा जरूर फहराएं, या उसे अपने घर पर लगायें.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में मेलों का बहुत बड़ा सांस्कृतिक महत्व रहा है. ये मेले ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना को मजबूत करते हैं. मेले, जन-मन दोनों को जोड़ते हैं. कुछ दिनों पहले देश भर में 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित किए गए हैं. मैं उन सभी छात्रों को बधाई देता हूं जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण से सफलता हासिल की है.

उन्होंने कहा कि खेलकूद में जुलाई का महीना एक्शन से भरपूर रहा है. भारतीय खिलाड़ियों ने विश्व मंच पर असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है. आज हमारे युवा, हर क्षेत्र में, देश को गौरवान्वित कर रहे हैं. इसी महीने, PV Sindhu ने Singapore Open का अपना पहला खिताब जीता है. Neeraj Chopra ने भी अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखते हुए World Athletics Championship में देश के लिए Silver Medal जीता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे Youngsters, Start-ups और Entrepreneurs के बूते हमारी Toy Industry ने जो कर दिखाया है, जो सफलताएं हासिल की हैं, उसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी. आज, जब भारतीय खिलौनों की बात होती है, तो हर तरफ, Vocal for Local की ही गूंज सुनाई दे रही है. पीएम मोदी ने कहा कि अब भारत में विदेशों से आने वाले खिलौनों की संख्या लगातार घटती जा रही है. पहले जहां 3 हजार करोड़ रुपये से अधिक के खिलौने बाहर से आते थे, अब उनका आयात 70 प्रतिशत कम हो गया है. इस अवधि में भारत ने दो हजार छह सौ करोड़ रुपये से अधिक के खिलौनों का विदेशों को निर्यात किया है. जबकि पहले केवल 300-400 करोड़ रुपये के खिलौने ही भारत से बाहर जाते थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अदालतें विचाराधीन कैदियों की रिहाई में तेजी लाएं: पीएम मोदी का न्यायपालिका से आग्रह

ये समय उन संकल्पों का समय है जो अगले 25 वर्षों में देश को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आईबीएक्स और NSE IFSC-SGX कनेक्ट किया लॉन्च, रखी वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण की आधारशिला

चेन्नई में अन्ना विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए PM मोदी, मेधावियों को मेडल से नवाजा

पीएम मोदी ने किया 44वें शतरंज ओलंपियाड का उद्घाटन, कहा- खेल में कोई हारता नहीं

Leave a Reply