पीएम मोदी हैं करोड़पति, पिछले साल के मुकाबले 26.13 लाख रुपए का इजाफा, 1 करोड़ की जमीन दान भी की

पीएम मोदी हैं करोड़पति, पिछले साल के मुकाबले 26.13 लाख रुपए का इजाफा, 1 करोड़ की जमीन दान भी की

प्रेषित समय :18:12:35 PM / Tue, Aug 9th, 2022

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास 2.23 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति है. इनमें से अधिकतर संपत्ति बैंक में डिपॉजिट है. पीएम मोदी के पास अब कोई भी अचल संपत्ति नहीं है, क्योंकि वे गुजरात के गांधीनगर में अपनी जमीन के हिस्से को दान कर चुके है. इस जमीन की कीमत 1.1 करोड़ रुपए थी.

यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की वेबसाइट पर संपत्ति के डिक्लेयरेशन के बाद सामने आई है. जानकारी के मुताबिक, 31 मार्च, 2022 तक उनकी कुल संपत्ति 2 करोड़ 23 लाख 82 हजार 504 रुपए थी. वहीं, मोदी की चल संपत्ति में पिछले साल की तुलना में 26.13 लाख रुपए का इजाफा हुआ है.

पिछले साल 1.1 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति के मालिक थे

प्रधानमंत्री ने किसी भी बॉन्ड, शेयर या म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं किया है, उनके पास कोई वाहन भी नहीं है. क्करू के पास सोने की 4 अंगूठियां हैं, जिनकी कीमत 1.73 लाख रुपए है. 31 मार्च, 2021 तक प्रधानमंत्री के पास 1.1 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति थी. मोदी ने जमीन के जिस हिस्से को दान किया, वह अक्टूबर 2002 में गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर खरीदी गई थी. इस जमीन पर 3 और लोगों का भी मालिकाना हक था. इसमें पीएमकी एक चौथाई हिस्सेदारी थी, जिसे उन्होंने दान कर दिया.

1.89 लाख का लाइफ इंश्योरेंस

 जानकारी के मुताबिक, उनके नाम डाकघर में करीब 9 लाख रुपए के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट जमा हैं. उनके नाम डाकघर में करीब 9 लाख रुपए के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट जमा हैं. 31 मार्च, 2022 तक की जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री के पास कुल 35,250 रुपए कैश थे. वहीं, डाकघर में उनके नाम 9 लाख 5 हजार 105 रुपए के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट जमा हैं. मोदी के नाम 1 लाख 89 हजार 305 रुपए का लाइफ इंश्योरेंस भी है.

सभी कैबिनेट मंत्रियों ने संपत्ति का ब्यौरा दिया

पिछले वित्त वर्ष में सभी 29 कैबिनेट मंत्रियों ने अपनी और अपने आश्रितों की संपत्ति घोषित की थी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पास 2.54 करोड़ रुपए की चल संपत्ति और 2.97 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है. इनमें धर्मेंद्र प्रधान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, आर के सिंह, हरदीप सिंह पुरी, पुरुषोत्तम रूपाला और जी किशन रेड्डी भी शामिल हैं. मुख्तार अब्बास नकवी भी अपनी संपत्ति घोषित कर चुके हैं. नकवी ने जुलाई में मंत्रीपद से इस्तीफा दिया था. फिलहाल केंद्र में 28 कैबिनेट मंत्री हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

प्रधानमंत्री मोदी से मिलीं सीएम ममता बनर्जी, 1 घंटे तक चली मुलाकात में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

हिन्दू धर्म का अपमान करने के लिए नरेंद्र मोदी माफी मांगे?

ममता बनर्जी के खिलाफ हुए विपक्षी दल, पीएम मोदी से मुलाकात को बताया फिक्सिंग

सुप्रिया श्रीनेतः 48 घंटे के लिए ईडी मेरे हाथ में दे दीजिए, तीसरा मोदी एंटीगुआ में पाया जाएगा?

गुजरात मॉडल! लेकिन.... पीएम मोदी के भाई को तो बंगाल मॉडल पसंद है? कांग्रेस गुजरात के मुद्दे क्यों नहीं उठाती

Leave a Reply