सऊदी अरब में एक महिला को ट्विटर यूज करने के आरोप में कोर्ट ने सुनाई 34 साल जेल की सजा

सऊदी अरब में एक महिला को ट्विटर यूज करने के आरोप में कोर्ट ने सुनाई 34 साल जेल की सजा

प्रेषित समय :19:35:49 PM / Wed, Aug 17th, 2022

दिल्ली. सऊदी अरब की एक महिला को ट्विटर यूज करने और असंतुष्टों एवं एक्टिविस्ट्स को फॉलो करने तथा उनके ट्वीट को रिट्वीट करने के आरोप में सऊदी की स्पेशल टेररिस्ट कोर्ट ने 34 साल की सजा सुनाई गई है. लीड्स यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली सऊदी स्टूडेंट सलमा अल-शहाब छुट्टी पर घर आई थी और तभी उसे 34 साल की जेल की सजा सुना दी.

34 साल की सलमा 2 बच्चों की मां है. उन्हें पहले इंटरनेट वेबसाइट के उपयोग के लिए 3 साल की सजा हो चुकी है. उन पर सार्वजनिक अशांति पैदा करना और नागरिक और राष्ट्रीय सुरक्षा को अस्थिर करने का आरोप लगा. अब 34 साल की सजा के साथ उनकी यात्रा पर भी रोक लगा दी गई है. सलमा पर नए आरोप भी लगाए गए हैं. कहा गया है कि वो उन लोगों की सहायता कर रही थी जो अपने ट्विटर खातों के माध्यम से सार्वजनिक अशांति पैदा करना चाहते हैं और नागरिक और राष्ट्रीय सुरक्षा को अस्थिर करना चाहते है. माना जा रहा है कि शहाब मामले में नई अपील की मांग कर सकती हैं.

सलमा के सोशल मीडिया अकाउंट्स की बात करें तो वो सऊदी एक्टिविस्ट को न तो आगे बढ़ा रही हैं और ना उसको लीड कर रही हैं. इंस्टाग्राम पर उन्होंने खुद को डेंटल हाईजीनिस्ट, मेडिकल एजुकेटर, पीएडी स्टूडेंट बताया है. वो प्रिंसेस नूरा बिन्त अब्दुलरहमान यूनिवर्सिटी में लेक्चरर हैं. उनके ट्विटर पर 2500 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

बताया जाता है कि सलमा के साथ जेल के अंदर दुर्व्यवहार किया गया है और उसे जजों को उसके साथ हुए दुर्व्यवहार के बारे में बताने की अनुमति नहीं दी गई. ट्विटर की तरफ से भी इस पर कोई जवाब नहीं आया है. सलमा के ट्विटर पर कोविड को लेकर ट्वीट थे और अपने छोटे बच्चों की फोटोज भी थीं. शेहाब ने निर्वासन में रह रहे सऊदी असंतुष्टों के ट्वीट्स को रीट्वीट किया. वो एक प्रमुख सऊदी महिला एक्टिविस्ट लौजैन अल-हथलौल के मामले का समर्थन करती दिखती है. उन्हें कैद किया गया था और महिलाओं के लिए ड्राइविंग अधिकारों का समर्थन करने के लिए प्रताड़ित किया गया था. बाद में उनके यात्रा पर बैन लगाया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सऊदी अरब सरकार ने लगाई हज यात्रियों के मक्का से आब-ए-जमजम ले जाने पर रोक

रमजान से पहले सऊदी अरब में दुर्लभ किस्म का ऊंट 14 करोड़ रुपए में बिका, यह है खासियत

सऊदी अरब ने एक दिन में 81 आतंकियों को दी फांसी, अल कायदा, इस्लामिक स्टेट और हूती विद्रोही शामिल

सऊदी अरब में बुलेट ट्रेन में महिला ड्राइवर के 30 पदों के लिए 28,000 फॉर्म भरे गए

पाकिस्तान को लगा झटका, अब सऊदी अरब की कंपनियां निवेश को तैयार नहीं

Leave a Reply