बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र, देश के अनेक हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र, देश के अनेक हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

प्रेषित समय :10:29:21 AM / Sun, Aug 21st, 2022

दिल्ली. बंगाल की खाड़ी के ऊपर विकसित हुए निम्न दबाव के क्षेत्र का असर मध्य और पूर्वी भारत में दिखना शुरू हो गया है, जिसके कारण मौसम में बदलाव हुआ है और बीते दो दिन हल्की से मध्यम बारिश और कहीं-कहीं व्यापक वर्षा हुई है. मौसम विभाग के अनुसार रविवार को राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में निम्न दबाव के क्षेत्र का प्रभाव दिखेगा.

दिल्ली के कुछ इलाकों में शनिवार को बारिश हुई तो कुछ इलाकों में सिर्फ बादल ही घिरकर रह गए. सबसे अधिक 21.6 मिमी बारिश लोधी रोड में दर्ज की गई. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 3 दिनों तक दिल्ली में मानसून सक्रिय रहेगा. अगले 24 घंटे में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की जा सकती है.

वहीं पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. यहां मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तराखंड के 4 जिलों में अगले 24 घंटे के भीतर भारी बारिश के आसार हैं. ऐसे में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. कुछ इलाकों में बिजली गिरने की भी आशंका है. देहरादून, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर में भारी बारिश की संभावना है.

हिमाचल में आज भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार पूरे राज्य में 24 अगस्त तक मौसम खराब बने रहने की संभावना है. कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर, ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. हिमाचल में बीते दो दिनों से हो रही बारिश के कारण कुछ स्थानों पर फ्लैश फ्लड की स्थिति बनी है, तो कई जगहों पर भूस्खलन और बादल फटने की घटनाएं भी सामने आई हैं. राज्य में 31 लोगों की जान जा चुकी है.

मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड में अगले 24 से 48 घंटे में गरज के साथ बारिश हो सकती है. वहीं मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी अगले 24 घंटे के दौरान मध्यम वर्षा हो सकती है. इसके अलावा राजस्थान, गुजरात में भी 22 अगस्त तक गरज के साथ बारिश की संभावना है. यहां कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिर सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईएमडी की चेतावनी: अगले 3 दिनों के दौरान इन राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना

देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

जबलपुर में झमाझम बारिश के बीच प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव ने किया ध्वजारोहण

छत्तीसगढ़: भारी बारिश से कांकेर में बड़ा हादसा, घर की दीवार ढहने से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत

एमपी : जबलपुर, सागर सहित 24 जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी, बिजली गिरने की भी चेतावनी

Leave a Reply