राजस्थान में अनोखा ऑपरेशन, लड़कियों जैसी पतली आवाज को गले में चीरा लगाकर किया ठीक

राजस्थान में अनोखा ऑपरेशन, लड़कियों जैसी पतली आवाज को गले में चीरा लगाकर किया ठीक

प्रेषित समय :16:23:53 PM / Sun, Aug 21st, 2022

कोटा. लड़की जैसी आवाज वाले युवक को नई आवाज दी गई है. कापरेन के 17 साल के एक युवक हेमंत ने थाइरोप्लास्टी ऑपरेशन के बाद लड़कों वाली आवाज पा ली है. दसवीं कक्षा में पढऩे वाले हेमंत की आवाज 8 की उम्र से पतली थी. आमतौर पर 12 साल की उम्र के बाद हार्मोनल बदलाव के चलते लड़कों की आवाज में बदलाव आता है. जो भारी हो जाती है. हेमंत के साथ ऐसा नहीं हुआ. ऑपरेशन में गले में तीन से 4 सैंटीमीटर का कट लगाकर फ्रीक्वेंसी को बदला गया.

हेमंत के परिजनों ने बताया कि आसपास के बच्चे भी उसकी आवाज को देखकर हंसी उड़ाते थे. कुछ दिन पहले जब हेमंत को खांसी जुकाम हुआ तो उसे स्थानीय डॉक्टर के पास दिखाया. डॉक्टर ने भी उसकी आवाज सुनी तो इस बारे में परिजनों से जानकारी ली. उन्हें बताया कि यह एक बीमारी है. इसका इलाज हो सकता है. हेमंत के परिजन कोटा के डॉक्टर विनीत जैन से मिले. हेमंत का पूरी तरह से परीक्षण करने के बाद आखिरी विकल्प ऑपरेशन ही बचा. गुरुवार को उसे भर्ती कर ऑपरेशन किया गया और शुक्रवार को ऑपरेशन के बाद छुट्टी दे दी गई. फिलहाल युवक घर पर है.

बीमारी का नाम प्यूबरफोनिया, एकमात्र इलाज ऑपरेशन

ईएनटी सर्जन डॉ. विनीत जैन ने बताया कि इस बीमारी को प्यूबरफोनिया कहा जाता है. इस बीमारी में लड़कों की उम्र तो बढ़ जाती है, लेकिन आवाज में जो बदलाव होना चाहिए वह नहीं होता है. बीमारी से पीडि़त लड़कों को लगातार पिच टूटने के साथ-साथ आवाज में कंपन की परेशानी होती है. इस बीमारी से पीडि़त लड़कों को 12 साल की उम्र में स्पीच थेरेपी से ठीक किया जा सकता है. उसके बाद इसका इलाज केवल ऑपरेशन से ही संभव है. विनीत जैन ने कहा- हालांकि मरीज का चेकअप कर पहले दवाई और थैरेपी से ही कोशिश की. उससे फायदा नहीं होने पर ऑपरेशन ही करना पड़ा.

आवाज की फ्रीक्वेंसी में किया गया है चेंज

डॉक्टर विनीत जैन ने बताया कि श्वास नली और गले के बीच स्वर यंत्र होता है जो कि आवाज देने का काम करता है. स्वर यंत्र की तार(कोड) जब स्ट्रेस में होते हैं यानी तने होते हैं तो आवाज पतली आती है. ऑपरेशन के जरिए इन्हें रिलैक्स किया जाता है. आवाज की फ्रीक्वेंसी को चेंज किया जाता है. ऑपरेशन में गले में तीन से 4 सैंटीमीटर का कट लगता है. इस ऑपरेशन में कोई मेजर रिस्क नहीं होता. सबसे बड़ी बात यह है कि ऑपरेशन के तुरंत बाद ही मरीज की आवाज में परिवर्तन आ जाता है. निजी स्तर पर ऑपरेशन की लागत 50 से 60 हजार आती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान के पाली में दर्दनाक सड़क हादसे में 7 श्रद्धालुओं की मौत, 25 से अधिक घायल

राजस्थान में फिर शिक्षक की क्रूृरता शिकार हुआ छात्र, टीचर ने ऐसा मारा कि टूट गए दांत

राजस्थान के पाली में पैदल रामदेवरा जा रहे श्रद्धालुओं को ट्रेलर ने कुचला, पाँच की मौत, कई घायल

राजस्थान के सीकर में खाटूश्यामजी मंदिर में मची भगदड़, 3 महिलाओं की मौत, अफरातफरी का माहौल

राजस्थान के जालोर में 40 घंटे तक पेड़ पर लटका रहा संत रविनाथ का शव, पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प

Leave a Reply