पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान: इस दशक के अंत तक देश में 6जी लॉन्च करने की तैयारी

पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान: इस दशक के अंत तक देश में 6जी लॉन्च करने की तैयारी

प्रेषित समय :10:43:21 AM / Fri, Aug 26th, 2022

दिल्ली. स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 के ग्रैंड फिनाले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि सरकार इस दशक के अंत तक 6जी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. पीएम मोदी ने कहा कि युवा कृषि एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में ड्रोन तकनीक के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए नए समाधानों पर काम कर सकते हैं. हम इस दशक के अंत तक 6जी लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं. सरकार गेमिंग और मनोरंजन में भारतीय समाधानों को प्रोत्साहित कर रही है. सरकार जिस तरह से निवेश कर रही है, सभी युवाओं को इसका लाभ उठाना चाहिए.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हर दिन नए क्षेत्र और चुनौतियां नवोन्मेषी समाधान तलाश रही हैं. उन्होंने नवोन्मेषकों से कहा कि वे कृषि से संबंधित मुद्दों का समाधान खोजें. उन्होंने युवा नवोन्मेषकों से कहा कि वे हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर जैसी पहलों और 5जी के लॉन्च और गेमिंग इकोसिस्टम को बढ़ावा देने जैसी पहलों का पूरा लाभ उठाएं. भारत इस साल अक्टूबर तक 5जी तकनीक के रोलआउट का गवाह बनने के लिए तैयार है, जिसके बारे में सरकार का दावा है कि यह सस्ती और सुलभ होगी.

इससे पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस साल अक्टूबर तक देश में 5जी सर्विस शुरू हो जाएगी, इसकी पूरी संभावना है. उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री ने 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हायरिंग शुरू कर दी और 2-3 साल के भीतर देश के हर हिस्से में यह पहुंच जाएगी. हमने इंड्रस्टी से 5जी शुल्क सस्ती और सुलभ रखने का अनुरोध किया है. हमारे मोबाइल सेवा शुल्क दुनिया में सबसे कम हैं. भारतीयों को वल्र्ड क्लास 5त्र सविज़्स की सुविधा मिलेगी.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 5जी को तेजी से शुरू करने के लिए आवश्यक सभी कदम बहुत अच्छे और व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ रहे हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि स्पेक्ट्रम नीलामी सफलतापूर्वक संपन्न हो चुकी है. फ्रीक्वेंसी एलोकेशन लेटर समय पर जारी कर दिए गए हैं और साथ ही हम सभी 5जी इंस्टॉलेशन प्रॉसेस को सरल बनाने के लिए काम कर रहे हैं.

इस बीच, स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में प्रधानमंत्री मोदी ने जोर देकर कहा कि भारत में इनोवेशन कल्चर को बढ़ावा देने के लिए हमें दो चीजों पर लगातार ध्यान देना होगा, सोशल सपोर्ट और इंस्टीट्यूशनल सपोर्ट. प्रधानमंत्री ने कहा कि समाज में इनोवेशन कल्चर की स्वीकारोक्ति एक प्रोफेशन के रूप में बढ़ी है और ऐसे में हमें नए विचारों और मूल सोच को स्वीकार करना होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि अनुसंधान और नवाचार को काम करने के तरीके से जीवन जीने के तरीके में बदलना चाहिए.

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 7-8 वर्षों में देश एक के बाद एक क्रांति के माध्यम से तेजी से आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि आज देश में डिजिटल और प्रतिभा क्रांति हो रही है. उन्होंने कहा कि आज हर क्षेत्र को आधुनिक बनाने पर ध्यान दिया जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में आज इंफ्रास्ट्रक्चर क्रांति हो रही है. आज भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति हो रही है. आज भारत में डिजिटल क्रांति हो रही है. आज भारत में प्रौद्योगिकी क्रांति हो रही है. आज भारत में प्रतिभा क्रांति हो रही है.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश के नाम अपने संबोधन में आकांक्षी समाज का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने मोदी ने कहा कि यह आकांक्षी समाज आने वाले 25 वर्षों में एक प्रेरक शक्ति के रूप में काम करेगा. उन्होंने कहा कि इस समाज की आकांक्षाएं, सपने और चुनौतियां नवोन्मेषकों के लिए कई अवसर लेकर आएंगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी ने मोहाली में कैंसर अस्पताल का किया उद्घाटन, सीएम मान बोले- ये हमारे लिए बड़ा तोहफा

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे से पहले चंडीगढ़ ‘नो फ्लाइंग जोन’, मोहाली में 7000 जवान तैनात, धारा 144 लागू

वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रहा है देश: पीएम मोदी

मोदी सरकार ने दी किसानों को बड़ी राहत: तीन लाख तक के लोन में मिलेगी 1.5 प्रतिशत की छूट

आन-बान-शान से लहरा रहा तिरंगा, ये देश असंख्य क्रांतिकारियों का आभारी: पीएम मोदी

Leave a Reply