सुप्रीम कोर्ट ने दी सीएम योगी आदित्यनाथ को राहत, नहीं चलेगा हेट स्पीच का केस

सुप्रीम कोर्ट ने दी सीएम योगी आदित्यनाथ को राहत, नहीं चलेगा हेट स्पीच का केस

प्रेषित समय :14:14:34 PM / Fri, Aug 26th, 2022

दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट से 15 साल पुराने एक मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बड़ी राहत मिली है. 2007 में गोरखपुर दंगे से जुड़े हेट स्पीच देने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीएम योगी को राहत देते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर मुहर लगा दी है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब यह साफ हो गया है कि सीएम योगी आदित्यनाथ पर हेट स्पीच देने का मुकदमा नहीं चलेगा. गौरतलब है कि यह मामला 2007 में गोरखपुर में हुई हिंसा से जुड़ा था, जिसमें याचिकाकर्ता की तरफ से तत्कालीन सांसद योगी आदित्यनाथ पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगाया गया था.

जानकारी के अनुसार फरवरी 2018 में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ दायर याचिका खारिज कर दी थी. 2007 में हुए गोरखपुर के सांप्रदायिक दंगा मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मुकदमा चलाने के लिए जरूरी अभियोजन स्वीकृति देने से शासन के इनकार के विरुद्ध दाखिल याचिका खारिज कर दी थी. इतना ही नहीं, कोर्ट ने घटना की जांच सीबीआई से कराने की मांग भी अस्वीकार कर दी थी.

सीएम योगी आदित्यनाथ पर साल 2007 में गोरखपुर में हुए सांप्रदायिक दंगे के मामले परवेज परवाज ने केस दर्ज कराया था. परवेज परवाज और असद हयात की याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस कृष्ण मुरारी और जस्टिस एसी शर्मा की डिविजन बेंच ने सुनवाई के बाद अपना यह फैसला सुनाया था. कोर्ट ने कहा था कि सरकार की ओर से मुकदमा चलाने की अनुमति न देने की प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी नहीं दिखती है.

गौरतलब है कि 2007 में योगी आदित्यनाथ और अन्य के खिलाफ गोरखपुर थाने में एक एफआईआर दर्ज की गई थी. यह आरोप लगाया था कि आदित्यनाथ द्वारा कथित अभद्र भाषा के बाद उस दिन गोरखपुर में हिंसा की कई घटनाएं हुईं थीं. हालांकि गोरखपुर हिंसा मामले में राज्य सरकार ने मई 2017 में सबूत नाकाफी बताते हुए मुकदमे की इजाजत देने से मना किया था. राज्य सरकार के इस आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी. हालांकि 22 फरवरी 2018 को हाईकोर्ट ने चुनौती की इस याचिका को खारिज कर दिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टेक्निकल कमेटी को मोबाइल में पेगासस के इस्तेमाल के नहीं मिले सबूत, सुप्रीम कोर्ट में रिपोर्ट पेश

सुप्रीम कोर्ट का एमपी सरकार को निर्देश, डाक्टरों को दिए ज्यादा वेतन की वसूली नहीं कर सकती सरकार

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला: बेनामी संपत्ति के मामले में अब नहीं जाना होगा जेल

एलोपैथी के खिलाफ दिए बयान पर बाबा रामदेव से सुप्रीम कोर्ट नाराज, नोटिस जारी कर 4 सप्ताह में मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने दी रेप केस में शाहनवाज हुसैन को बड़ी राहत, हाईकोर्ट की कार्रवाई पर लगाई रोक

Leave a Reply