NCRB के आंकड़ो पर सीएम गहलोत का बड़ा बयान: कहा- महिला अपराध के 56% मामले होते हैं फर्जी

NCRB के आंकड़ो पर सीएम गहलोत का बड़ा बयान: कहा- महिला अपराध के 56% मामले होते हैं फर्जी

प्रेषित समय :13:32:59 PM / Fri, Sep 2nd, 2022

जयपुर. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो का डेटा जारी होने के बाद बड़ा बयान देते हुए कहा कि ज्यादातर रेप की वारदात रिश्तेदार करते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि 56 प्रतिशत महिला अपराध के मुकदमे फर्जी दर्ज होते हैं. उन्होंने राजस्थान पुलिस की तारीफ करते हुए कहा कि यहां की पुलिस बढिय़ा काम कर रही है. इससे अन्य राज्यों की तुलना में राजस्थान का क्राइम का ग्राफ बहुत नीचे है.

सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान पहले फरियादियों को थाने से ही वापस कर दिया जाता था, उनकी प्राथमिकी तक नहीं दर्ज होती थी. वहीं कार्रवाई नहीं होने और बदनामी के डर से लोग थानों में घुसने से भी बचते थे. प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद इसमें काफी सुधार हुआ है. 

उन्होंने कहा कि अब फरियादी बेधड़क थानों में आने लगे हैं. उनकी शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई भी हो रही है. इससे अपराधियों में डर और आम जन में विश्वास कायम हो सका है. एनसीआरबी में रेप के आंकड़ों पर बोलते हुए सीएम गहलोत ने सवाल उठाया कि आखिर रेप कौन करता है? उन्होंने खुद ही इसका जवाब दिया. कहा कि ज्यादातर रेप की वारदात पीडि़त लड़की के रिश्तेदार और जान पहचान वाले लोग अंजाम देते हैं

हाल ही में एनसीआरबी ने सभी राज्यों में अपराध की तुलनात्मक वार्षिक रिपोर्ट जारी की है. इसमें राजस्थान में वर्ष 2020 के सापेक्ष 2021 में महिलाओं के खिलाफ अपराध में 15.3 प्रतिशत की वृद्धि सामने आई है. एनसीआरबी की इस रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में पिछले साल 2021 में महिलाओं के खिलाफ सबसे अधिक अपराधिक मामले (56,083) सामने आए थे. महिलाओं के खिलाफ कुल 40,738 अपराधों के साथ राजस्थान दूसरे नंबर पर है.

वहीं दुष्कर्म के कुल मामलों में राजस्थान पूरे देश में टॉप पर है. ताजा आंकड़ों के अनुसार 2020 में 5,310 और 2021 में 6,337 मामलों के साथ राजस्थान में बलात्कार के सर्वाधिक मामले दर्ज हुए. दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीएम गहलोत का बड़ा बयान: रेपिस्ट को फांसी की सजा के कानून से बढ़ी दुष्कर्म के बाद हत्या की घटनाएं

गुजरात पे निगाहें, राजस्थान पे निशाना! इसीलिए.... फिर सीएम अशोक गहलोत पर मीडिया अटैक?

राजस्थान में पीडि़त परिवारों को मिलेगा सजायाफ्ता कैदियों की कमाई का 25 प्रतिशत हिस्सा

राजस्थान के छात्र संघ चुनाव में एनएसयूआई का सूपड़ा साफ, किसी भी यूनिवर्सिटी में नहीं मिली जीत

राजस्थान के कैबिनेट मंत्री ने करवा चौथ को लेकर दिया विवादित बयान, मचा बवाल

Leave a Reply