देश में नहीं है मंदी का खतरा, चालू वित्तीय वर्ष में दहाई अंक में रहेगी जीडीपी: निर्मला सीतारमण

देश में नहीं है मंदी का खतरा, चालू वित्तीय वर्ष में दहाई अंक में रहेगी जीडीपी: निर्मला सीतारमण

प्रेषित समय :11:34:37 AM / Sun, Sep 4th, 2022

हैदराबाद. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देश में मंदी का खतरा नहीं है, साथ ही उन्होंने चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि के दहाई अंकों में बने रहने की उम्मीद जताई है. उन्होंने कहा कि अन्य देशों की तुलना में भारत मजबूत स्थिति में है और जरूरतमंद वर्गों को मदद देने के लिहाज से जिम्मेदार भी है. 

निर्मला सीतारमण ने जीडीपी वृद्धि को लेकर सकारात्मक रुख दर्शाते हुए उन खबरों का हवाला भी दियाए जिनमें कहा गया था कि देश में मंदी का खतरा नहीं है. वित्त मंत्री ने इस वर्ष जीडीपी वृद्धि के दहाई अंकों में रहने की उम्मीद के बारे में पूछे जाने पर कहा कि मुझे ऐसा होने की उम्मीद है. हम इसके लिए काम करेंगे. यदि आप मंदी की कगार पर नहीं खड़े हैं तो इससे भरोसा मिलता है. जरूरतमंद वर्गों की मदद करने और अर्थव्यवस्था को गति देने के लिहाज से आप लगातार कदम उठा रहे हैं.

सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था 13.5 प्रतिशत की दर से बढ़ी है. वित्त मंत्री ने कहा कि कुछ लोग इस उच्च वृद्धि के लिए पिछले साल के निम्न आधार को जिम्मेदार बताने की कोशिश करेंगे. उन्होंने कहा कि हम जिन अर्थव्यवस्थाओं की बात कर रहे हैं उनकी तुलना में हम मजबूत स्थिति में हैं. हम वास्तव में सबसे तेजी से वृद्धि करती हुई अर्थव्यवस्था हैं.

वित्त मंत्री ने विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की रिर्पोटों का हवाला देते हुए कहा कि भारत से कहीं अधिक विकसित मानी जाने वाली अर्थव्यवस्थाएं इस समय मंदी की कगार पर हैं. सरकारों की तरफ से बांटे जाने वाले मुफ्त उपहारों से जुड़े एक सवाल पर सीतारमण ने कहा कि हमें इस चर्चा में हिस्सा जरूर लेना चाहिए क्योंकि अगर आप किसी को कुछ नि:शुल्क दे रहे हैं तो इसका मतलब है कि उसका बोझ कोई और उठा रहा है. उन्होंने सुझाव दिया कि सत्ता में आने वाली किसी भी सरकार को अपनी वित्तीय स्थिति का आकलन करने के बाद मुफ्त उपहारों के लिए वित्तीय प्रावधान करना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के काफिले को रोकने की कोशिश की, बीजेपी-कांग्रेस कार्यकर्ताओं में संघर्ष

भारत की जीडीपी अगले वित्त वर्ष में इस दर से बढ़ेगी, निर्मला सीतारमण ने यह कहा

संसद में पेश हुआ आर्थिक सर्वे, वित्त वर्ष 2022-23 में जीडीपी 8-8.5 फीसदी रहने का अनुमान

इंडियन इकॉनामी के लिए अच्छी खबर, मूडीज ने जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 9.3% किया

खुशखबरी: देश की अर्थव्यवस्था के आ रहे अच्छे दिन, जीडीपी 10.50 प्रतिशत रहने का अनुमान

Leave a Reply