एसएफआईओ ने चीनी शेल कंपनियों के सरगना को बिहार से किया गिरफ्तार

एसएफआईओ ने चीनी शेल कंपनियों के सरगना को बिहार से किया गिरफ्तार

प्रेषित समय :12:33:12 PM / Sun, Sep 11th, 2022

दिल्ली. केंद्र सरकार के गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय ने चीन की शेल कंपनियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत भारत में चीनी संपर्कों वाली शेल कंपनियों के गठन के पीछे मुख्य साजिशकर्ता को गिरफ्तार कर लिया है. यह व्यक्ति चीन के संपर्कों वाली इन शेल कंपनियों के निदेशक मंडल के लिए फर्जी निदेशक उपलब्ध कराता था. चीन के संपर्कों वाली ये कंपनियां भारत में गंभीर वित्तीय अपराधों में शामिल हैं.

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में बताया कि इस मामले में एक व्यक्ति डॉर्टसे को गिरफ्तार किया गया है, जो जिलियन इंडिया के निदेशक मंडल में शामिल था. मंत्रालय ने आठ सितंबर को जिलियन हांगकांग लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी जिलियन कंसल्टेंट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के गुरुग्राम, फिनिन्टी प्राइवेट लिमिटेड के बेंगलुरु तथा हसीज कंसल्टिंग लिमिटेड के हैदराबाद कार्यालयों में छापेमारी और जब्ती अभियान चलाया था.

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि डॉर्टसे जिलियन इंडिया के बोर्ड में शामिल है. भारत में बड़ी संख्या में चीन के संपर्क वाली मुखौटा कंपनियों के गठन और उन्हें फर्जी निदेशक उपलब्ध कराने वाले रैकेट में वह मुख्य सरगना था. कंपनी पंजीयक के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार डॉर्टसे खुद को हिमाचल प्रदेश के मंडी का निवासी बताता था. मंत्रालय ने बताया कि अभी तक जो प्रमाण मिले हैं, उनसे पता चलता है कि इन जाली या फर्जी निदेशकों को जिलियन इंडिया द्वारा भुगतान किया जाता था.

गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय ने जुलाई महीने के शुरू में चीनी स्मार्टफोन कंपनी वीवो और उससे जुड़ी फर्मों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जांच के लिए देश भर में 44 स्थानों पर छापा मारकर तलाशी ली थी. ईडी ने गत 29 अप्रैल को बड़ी कार्रवाई करते हुए शाओमी इंडिया के बैंक खातों को जब्त कर लिया था. इन कंपनियों पर मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स की चोरी जैसे गंभीर वित्तीय अपराधों में शामिल होने के आरोप हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन की पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी का बड़ा आरोप- मुझे मैच हारने को कहा गया

सेटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा, लद्दाख के पैंगोंग त्सो में नई रेडोम संरचना बना रहा चीन

कैसे देंगे चीन को चुनौती? आईटीबीपी को 10 हजार जवानों की जरूरत, बटालियन की मंजूरी में हो रही देरी

आर प्रगनाननंदा का विजयी अभियान रुका, चीनी ग्रैंडमास्टर से मिली शिकस्त

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के खूंखार आतंकी के समर्थन में चीन ने भारत के प्रस्ताव पर फिर लगाया अड़ंगा

Leave a Reply