106 साल के इस शख्स ने 65वीं बार जीता रेलवे यूनियन महामंत्री का चुनाव, यह है संघर्ष की कहानी

106 साल के इस शख्स ने 65वीं बार जीता रेलवे यूनियन महामंत्री का चुनाव, यह है संघर्ष की कहानी

प्रेषित समय :19:27:06 PM / Sun, Sep 11th, 2022

गोरखपुर. देश की आजादी में गोरखपुर का एक अहम योगदान रहा है. अतीत की इन तमाम घटनाओं को देखकर अब तक अपनी यादों में समेटे गोरखपुर के इकलौते व्यक्ति हैं केएल गुप्ता. 106 साल के रेलवे से रिटायर केएल गुप्ता को देखकर आपको अंदाजा नहीं होगा इनकी उम्र इतनी अधिक है. साल 1947 में जब देश आजाद हुआ उसी साल केएल गुप्ता ने रेलवे में नौकरी ज्वाइन किया था. इसके पहले वह 10 साल सेना में नौकरी कर चुके थे. साल 1981 में रेलवे से रिटायर हुए और रेलवे के रिकार्ड में तब से लेकर अब तक सबसे अधिक उम्र का पेंशन भोगी होने का रिकॉर्ड बना चुके हैं.

केएल गुप्ता को एनई रेलवे मजदूर यूनियन का 65वीं बार महामंत्री चुना गया है. 106 साल की उम्र वाले केएल गुप्ता आज भी रेलकर्मियों के संघर्ष की जिद को जिंदा रखने के लिए जाने जाते है. नरमू दफ्तर ही उनका घर है और रेलकर्मी परिवार के सदस्य. उनके परिवार के लोग शहर में दूसरी जगह रहते हैं, लेकिन वह अपने घर पिछले कई दशकों से नहीं गए हैं.

रेलवे के इसी नरमू के दफ्तर में ही खाते और सोते हैं. साल के 365 दिन गुप्ताजी का ऑफिस खुला रहता है और यह रेल कर्मियों के हित के लिए हमेशा लड़ते रहते हैं. केएल गुप्ता नरमू में अपने अनुशासन और अपनी जीवनशैली के लिए जाने जाते हैं. केएल गुप्ता कहते हैं कि जब तक उनके कान में ट्रेन की सीटी की आवाज और रेलकर्मियों के चेहरे पर मुस्कान नहीं दिखती है तब तक उन्हें नींद नहीं आती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे का निर्णय: गेटमैन के केबिन में ही होगा अटैच टॉयलेट, यह बदलाव भी होगा

मोदी सरकार ने रेलवे लैंड की लीज फीस में की बड़ी कटौती, कॉन्कोर के शेयरों में जबरदस्त उछाल

रेलवे ने 16 सितम्बर तक कैंसिल की कोलकाता, सियालदाह एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनें

रेलवे का निर्णय: 20 दिन इस स्टेशन में भी ठहरेगी हीराकुंड एक्सप्रेस, यह है कारण

रेलवे ने बहाल की स्काउट और कल्चरल कोटे की भर्ती, 2 सालों से बंद थी नियुक्तियां

Leave a Reply